Jaisalmer News: भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर में राष्ट्रीय कैडेट कोर के 16वीं एनसीसी बटालियन एनसीसी के द्वारा मरुभूमि में शुरू किया गया विशेष राष्ट्रीय एकीकरण एनसीसी शिविर का आयोजन किया जा रहा है. एनसीसी शिविर में 500 एनसीसी कैडेट्स भाग ले रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनसीसी शिविर में कैडेट्स अपने राज्य के प्रतिनिधित्व के साथ वहां की भाषा, संस्कृति, खान-पान, रहन-सहन की भी प्रस्तुति देंगे. आज संविधान दिवस के अवसर पर जिला विधिक न्यायालय द्वारा एनसीसी कैडेट्स को सविधान के बारे में जानकारी दी गई. 


जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सुनील कुमार बिश्नोई, पुलिस अधीक्षक भवरसिंह नाथावत,एनसीसी बटालियन कमांडिंग ऑफिसर पी के सहित एनसीसी कैडेट्स मौजूद रहे. इस अवसर पर भारतीय संविधान की विशेषता के साथ ही इसकी महत्‍ता और प्रदत्‍त किए गए मानव के अधिकारों के बारे में भी बताया गया.  


युवाओं और छात्रों को जागरूक करने के साथ ही संविधान की विशेषताओं से भी अवगत कराने के साथ ही संविधान दिवस पर संविधान के बारे में सवाल-जवाब कर युवाओं को जागरूक किया गया. 


एनसीसी कैडेट्स में देश की एकता व अखंडता को जागृत करने और आपसी मेल-मिलाप बढ़ाने व विभिन्न राज्यों की संस्कृति से एक-दूसरे को अवगत करवाने के उद्देश्य से शिविर का अयोजन किया गया. शिविर में सभी कैडेट्स को राजस्थान की संस्कृति एवं सभ्यता से भी अवगत कराया गया.