Jalore News: तीन बार असफल होने के बाद भी हिम्मत व हौसला बनाए रखने वाली डिंपल चौहान ने चौथे प्रयास में सफलता मिली है. यूपीएससी के परिणाम में डिंपल का 878 वीं रैंक पर चयन हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उच्च प्राथमिक शिक्षा जालौर से प्राप्त करने वाली डिंपल चौहान का यह चौथा प्रयास था और इससे पहले वह तीन बार यूपीएससी की परीक्षा दे चुकी थी, लेकिन वह फेल हो गई थी. चौथी बार के प्रयास में वह इंटरव्यू में पहुंची और इस बार 878 रैंक पर पर चयन हुआ है. 


यह भी पढ़ेंः झुंझुनूं के अर्पित चौधरी ने UPSC किया पास, मिली 668वीं रैंक


UPSC की दे रही कोचिंग
डिंपल खुद पढ़ाई करने के साथ-साथ दिल्ली में सिविल सेवा की तैयारी करने वाले युवाओं को कोचिंग दे रही थी. डिंपल के पिता डॉ. रमेश चौहान मूलतः बीकानेर के रहने वाले हैं, लेकिन चिकित्सा सेवा में आने के बाद 1991 के बाद जालौर में ही सेवा दे रहे थे, करीब 3 साल पहले डिप्टी कंट्रोलर पद से रिटायर हुए हैं. 


डिंपल की माता सरोज चौहान भी शिक्षिका है. चौहान ने बताया कि डिंपल की उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षा जालौर स्कूल में हुई. उसके बाद दसवीं तक की पढ़ाई उदयपुर में और सीनियर की पढ़ाई के लिए वह कोटा चली गई. 


आईआईटी गुवाहाटी से किया बीटेक
डिंपल ने आईआईटी गुवाहाटी से बीटेक किया है. इंजीनियरिंग करने के बाद डिंपल ने यूपीएससी में जाने का अपना लक्ष्य बना लिया था, तीन बार प्रयास करने के बाद भी चयन नहीं हुआ तो उन्होंने वहां सिविल सर्विस के लिए तैयारी कराने वाली कोचिंग में अपनी सेवाएं देनी शुरू कर दी.  


यह भी पढ़ेंः जानिए कौन हैं मयूर हजारिका, जो लड़कों में रहे UPSC 2022 टॉपर


साथ ही अपनी पढ़ाई भी जारी रखी. चौथे प्रयास में डिंपल ने 878 वीं रेंक पर सफलता हासिल की है. डिंपल की इस सफलता से डिंपल के परिवार के साथ-साथ जानकारों में खुशी का माहौल है.