Jhalawar: राजस्थान के झालावाड़ के अमर शहीद अशोक चक्र पुरस्कृत निर्भय सिंह सिसोदिया की आज 38वीं पुण्यतिथि है. इस अवसर पर शहीद स्मारक समिति के तत्वावधान में पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें शहीद के परिजन, पूर्व सैनिकों सहित शहर के विभिन्न गणमान्य लोग मौजूद रहे और अमर शहीद निर्भय सिंह सिसोदिया की प्रतिमा को पुष्पांजलि अर्पित कर उनकी वीरता और शहादत को नमन किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र सिंह यादव भी मौजूद रहे और शहीद निर्भय सिंह सिसोदिया को पुष्पांजलि अर्पित की. शहीद स्मारक समिति सदस्य ओम पाठक ने बताया कि सिख समाज के धार्मिक स्थल स्वर्ण मंदिर साहब पर खालिस्तानी आतंकियों ने कब्जा कर रखा था, जिसे खाली कराने के लिए भारतीय सेना द्वारा ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया गया.


जिसमें कुमाऊं रेजिमेंट के सदस्य सैनिक झालावाड़ निवासी अमर शहीद निर्भय सिंह सिसोदिया ने खालिस्तानी आतंकियों को ढेर करते हुए स्वर्ण मंदिर को आतंकियों से मुक्त कराने में अहम भूमिका निभाई थी, हालांकि उस दौरान आतंकियों की गोलियां लगने से 6 जून 1984 को श्री निर्भय सिंह सिसोदिया शहीद हो गए थे. 


मरणोपरांत अमर शहीद निर्भय सिंह सिसोदिया की माता बसंत कुमार को तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह ने 23 मार्च 1985 को अशोक चक्र देकर शहीद का सम्मान किया था. झालावाड़ के पुलिस लाइन चौराहा पर स्थापित शहीद निर्भय सिंह सिसोदिया की प्रतिमा ना केवल झालावाड़ बल्कि पूरे हाडोती और देश के युवाओं को देशभक्ति और वीरता का संदेश देती नजर आती है.


Reporter: Mahesh Parihar


यह भी पढ़ें - परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र सिंह यादव पहुंचे झालावाड़, युवाओं को दे रहे ये प्रेरणा


अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें