Holi 2024 : होली का रंग सिर्फ देशवासियों पर ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानियों पर भी चढ़ा हुआ है. विश्व भर में पर्यटन नगरी के रूप में अपनी अलग पहचान रखने वाले राजस्थान के मंडावा कस्बे में विदेशी सैलानियों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली खेली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेशी सैलानियों ने मंडावा कस्बे में धुलण्डी पर निकाले जा रहे गैर जुलूस में भाग लिया और जमकर यहां के धमालों पर डांस किया मण्डावा नगर पालिका चौक से शुरू हुआ धूलंडी का गैर जुलूस मंडावा कस्बे के विभिन्न मार्गो से निकल गया गैर जुलूस में डप मंडलीया रंग बिरंगी पोशाक के पहनकर उमंग और उत्साह के साथ फाल्गुनी गानों पर अपनी प्रस्तुतियां दी.


इन फाल्गुनी गानों की प्रतुस्तियों पर विदेशी सैलानी अपने आप को झूमने से नहीं रोक सके. आपको बता दें कि झुंझुनूं जिले के मंडावा कस्बे में सात समंदर पार से विदेशी सैलानी गुलाल की होली खेलने के लिए यहां पर पहुंचते हैं. मंडावा कस्बे की होली सांप्रदायिक सौहार्द के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की एक अनूठी मिसाल है. यहां पर सूखे रंगों के साथ होली खेली जाती है. मंडावा में होली पर्व को लेकर लोगों का पुराना नाता रहा है.


ये भी पढ़ें- पूरे राजस्थान में मची फाग उत्सव होली की धूम, CM भजनलाल शर्मा समेत कई नेताओं ने दी शुभकामनाएं


मंडावा कस्बे में वर्षों पुरानी हवेलियों में उकेरे भित्ति चित्रों द्वारा होली पर्व के प्रति लगाव एवं प्रेम की गाथा पेश किया गया है. मंडावा कस्बे की हवेलियों में भित्ति चित्रों के रूप में देवी-देवताओं के चित्रों सहित होली खेलते श्रीकृष्ण -गोपियां सहित अनेक होली के दृश्यों का चित्रांकन भी देखा जा सकता है. खासतौर से विदेशी मेहमान मंडावा में हेरिटेज पर्यटन का आनंद लेने के लिए आते हैं और गेर और होली महोत्सव में मंडावा आने वाले विदेशी पर्यटक शामिल होकर होली का लुफ्त उठाते हैं.