Jhunjhunu News: राजस्थान के झुंझुनूं जिले में खेतड़ी तहसील की 44 ग्राम पंचायतों में भू-जल स्तर बढ़ाने को लेकर काम होगा. खेतड़ी उपखंड में भू-जल स्तर बढ़ाने के लिए 20 रिचार्ज शॉफ्ट वेल बनाए गए हैं. टीम किसानों को खेत में तलाई बनाने को लेकर भी जागरुक कर रही है. अटल भू-जल योजना के तहत जल स्तर बढ़ाने के लिए प्रदेश में 17 जिलों की 38 पंचायत समितियों का चयन किया गया है. इसमें झुंझुनूं जिले के खेतड़ी उपखंड को भी चयनित किया गया है. खेतड़ी में जल स्तर बढ़ाने को लेकर काम शुरू किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खेतड़ी उपखंड में भू-जल स्तर बढ़ाने के लिए 20 रिचार्ज शॉफ्ट वेल बनकर तैयार हैं. किसानों को भी खेत तलाई बनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है. अटल भू-जल के प्रभारी एवं भू-जल वैज्ञानिक अतुल धवन के नेतृत्व में टीम खेतड़ी उपखंड के गांवों में भू-जल स्तर नापने के काम में जुटी हुई है. 


यह भी पढ़ें- Rajasthan Breaking News: धमकी के बाद रविंद्र सिंह भाटी को मिली बुलेट प्रूफ कार!


अतुल धवन ने बताया कि खेतड़ी उपखंड की 44 ग्राम पंचायतों को अतिदोहित क्षेत्र में शामिल किया गया है. मानोता कलां व गोठड़ा में योजना के तहत पीजोमीटर, वाटर के सैंपल व रेन गेज द्वारा पानी का स्तर चेक किया गया है. धवन ने बताया कि मानोता कलां में पानी का स्तर 35 मीटर से 100 मीटर तक आया है. इसमें सरकारी बोरिंग पीजोमीटर में 40.16 मीटर व किसानों के 105.56 मीटर लेवल आया. इसी प्रकार गोठड़ा के पावर हाउस के निकट सरकारी बोर पीजोमीटर का लेवल 18.43 मीटर था. 


साथ ही पांच-पांच पानी के सैम्पल लिए हैं. खेतड़ी उपखंड में भू-जल स्तर बढ़ाने के लिए 20 रिचार्ज शॉफ्ट वेल बनकर तैयार है. किसानों को भी खेत तलाई बनाने के लिए जागरुक किया जा रहा है. तलाई बनाने वाले किसानों को सरकार से अनुदान के रूप मे 1 लाख 35 हजार रुपए की सब्सिडी मिलेगी.