jhunjhunu: झुंझुनूं के मंडावा में राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की सामुदायिक जागरूकता और जन सहभागिता इकाई के जागरूकता कार्यक्रम के तहत रूडिप के अधिशाषी अभियंता दिनेश कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में और कनिष्ठ अभियंता संजू पूनिया के सहयोग से आरयूआईडीपी परियोजना की जानकारी लक्षित समूह चर्चा के माध्यम से इन्द्रा गांधी शहरी रोजगार गारन्टी योजना के तहत कार्य कर रही महिला श्रमिंको को वार्ड 7 में जानकारी दी गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सामुदायिक विकास अधिकारी अनिल रुहेला ने बताया कि सीवरेज से आपके यहा गन्दगी नहीं होगी. नालिया सूख जायेगी, मच्छर मक्खी में कमी आयेगी गन्दगी से फैलने वाली बीमारियों से निजात मिलेगी शहर साफ सुथरा एवं स्वच्छ बनेगा जिससे पर्यावरण सही रहेगा. 


सीवर लाइन में आपके घर के टॉयलेट रसोई व बाथरूम के पानी को जोड़ा जायेगा तथा इस गंदे पानी को शोधन सयंत्र द्वारा शोधित कर कृषि कार्य हेतु उपयोग में लिया जायेगा. आप सभी के पूर्ण सहयोग से परियोजना के कार्य समय पर पूरे होंगे और इनका लाभ आम जनता को मिलेगा. साथ ही बताया कि सीवर लाइन में रसोई व बाथरूम का कचरा ,सब्जी के टुकड़े , झूठन ,चायपत्ती, अदरक के टुकडे , साबुन व कागज आदि नही जाने चाहिये इससे सीवर लाईन चौक नही होगी एवं आपके घर के आस-पास बदबू तथा गंदगी नहीं फैलेगी इससे शहर साफ़ सुथरा एवं स्वच्छ बनेगा इसमें हम सब का सहयोग अपेक्षित है. 


इस दौरान महिलाओं की समस्या सुनी और उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया. सीएमएससी के पर्यावरण विशेषज्ञ योगेश आत्रेय ने बताया की सीवरेज कार्य में आमजन की भूमिका, सहभागिता सुनिश्चित कर सुविधाओं के बेहतर रख-रखाव के बारें में बताते हुए सरकारी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी तथा परियोजना के विकास कार्यों से होने वाले लाभों के बारें में जानकारी देते हुए महिला श्रमिंको से अपील की कि कार्य के दौरान कुछ समय के लिए समस्या का सामना करना पड़ सकता है लेकिन हमेशा के लिए सुख है जहाँ पर कार्य प्रगति पर वहीं पर नहीं जाए एवं ना ही बच्चों को जाने दें. 


इस अवसर पर इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारन्टी योजना के नरेगा अधिकारी ने श्रमिको को जागरुक करते हुए कहा कि आप कचरा हमेशा नगरपालिका द्वारा लगाये गये कचरा पात्रों में ही डाले और सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग नही करे. इस दौरान एसओटी के प्रहलाद मील तथा महिला श्रमिकों ने समूह बैठक में भाग लिया.