Jhunjhunu Weather News:आसमान से आग उगलती गर्मी के तेवर नौतपे में और प्रचंड हो गए हैं. भीषण गर्मी में आमजन के साथ पशु पक्षी बेहाल हैं. ऐसे में बेजुबान जानवरों के लिए झुंझुनूं में वन विभाग ने भी बीड़ कंजर्वेशन रिजर्व में विशेष इंतजाम किए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टैंकरों के साथ साथ ट्यूबवैल से डलवाया जा रहा पानी
बीड़ कंजर्वेशन रिजर्व में हिरणों और चिंकारा के लिए 22 वाटरहॉल बनाए गए है. वन्य जीवों की देखभाल को लेकर वन विभाग की टीम दिनभर गश्त करती हैं. वन विभाग के रेंजर श्रवण झाझड़िया ने बताया कि हिरणों और चिंकारा को भीषण गर्मीं से राहत देने के लिए 22 वाटरहॉल बनाए गए हैं. वन विभाग का गश्ती दल रोजाना गश्त कर वाटर हॉल पर पानी की स्थित का जायजा लेता हैं. 


बीड़ में वन्य जीवों के लिए बनाए गए 22 वाटर पॉइंट
नलकूप और टैंकर से पानी समय समय पर डलवाया जा रहा हैं. बीड़ कंजर्वेशन रिजर्व में हिरणों और चिंकारा के लिए छायादार आश्रय स्थल की व्यवस्था भी की गई है. गर्मीं में समय पर वन्य जीवों को इलाज मिले. इसके लिए वेटनरी डॉक्टर भी बीड़ कंजर्वेशन रिजर्व लगाया गया हैं. 


हिरण और चिंकारा के लिए विशेष इंतजाम
रेंजर श्रवण झाझड़िया ने बताया की बीड़ कंजर्वेशन रिजर्व में 62 काले हिरण तथा 24 चिंकारा हैं. हिरणों और चिंकारा पर लगातार नजर रखी जा रही है. गर्मी बढने के साथ ही गश्त बढ़ा दी गई हैं. बीड़ कंजर्वेशन रिजर्व भरपूर मात्रा में धामन घास है. जिसका सेवन हिरणों और चिंकारा कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें:48 से 50 डिग्री तक पहुंचा तापमान, भीषण गर्मी का मुकाबला करने में जुटा जिला प्रशासन


यह भी पढ़ें:मैग्नस अस्पताल के डॉक्टरों के लापरवाही से नवजात शिशु के आखों की गई रोशनी