Luni: अखिल भारतीय (आंजना) पटेल समाज महासभा द्वारा आईएएस प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन पाल रोड स्थित संत श्री देवाराम शिक्षण संस्थान में आयोजित की गई. इस परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित इस प्रतिभा खोज परीक्षा में समाज स्तर पर मेधावी छात्र-छात्राओं को चयनित कर उनको आईएएस स्तर की परीक्षा की तैयारी हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. वहीं इस परीक्षा में समाज के करीब 125 मेधावी छात्र छात्राओं ने भाग लेकर भविष्य में आईएएस में चयनित होने के अपने प्रयासों को दिशा देने का प्रयास किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईआरएस राजेंद्र पटेल ने वर्तमान में शिक्षा के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि माउंट आबू में प्रदेश की समाज प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन किया गया था. उस परीक्षा में 3 विद्यार्थियों का चयन किया गया था, जिसमें 2 विद्यार्थियों ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन हुआ है. इस तरह से समाज की विभिन्न प्रतियोगिता आयोजन कर विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रेरित कर रहे हैं.


पूर्व संसदीय सचिव और पूर्व विधायक जोगाराम पटेल ने कहा कि समाज पर शिक्षा का प्रभाव पड़ता है, जहां शिक्षा होती है वह समाज शिक्षित तथा सभ्यता की ओर अग्रसर होता है. शिक्षा के अभाव में व्यक्ति अपनी शक्तियों का उपयोग करता है जिससे समाज का अहित होता है. साथ ही उन्होंने कहा कि एक और यदि यह बात सत्य है कि समाज शिक्षा को प्रभावित करता है तो दूसरी और यह बात सत्य है कि शिक्षा समाज के स्वरूप को निश्चित करती हैं और उसकी सांस्कृतिक , धार्मिक , राजनीतिक एवं आर्थिक स्थिति को प्रभावित करती है.


यह भी पढे़ं- जयपुर: महाराष्ट्र में सियासी बग़ावत का बवंडर क्या राजस्थान में भी फिर से सुनाई देगी ऑपरेशन लोटस की गूंज


शिक्षा मानव समाज की आधारशिला है, वह समाज का निर्माण करती है, उसमें परिवर्तन करती है और उसका विकास करती है, इसी दौरान अखिल भारतीय आंजना महासभा के अध्यक्ष वीरजी भाई, पूर्व विधायक जोगाराम पटेल , पूर्व पुलिस उप अधीक्षक जोगाराम चौधरी, आईआरटीएस राजेंद्र पटेल, पूर्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मंगलाराम चौधरी, उप अधीक्षक पुलिस भंवरलाल पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वीराराम चौधरी, विजयलक्ष्मी पटेल सहित समाज के पदाधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहे.


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.