Jodhpur: जोधपुर जिले के शेरगढ़ थाना इलाके के भूंगरा गांव में शादी समारोह के दौरान गैस सिलेंडर ब्लास्ट में अब तक 32 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि हादसे में घायलों का जोधपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में गंभीर हालत में इलाज चल रहा है. हादसे में घायलों को 25-25 लाख और मृतकों के परिवार को 50 लाख सहायता राशि विशेष पैकेज के साथ ही एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी सहित मांगों को लेकर पिछले 3 दिनों से अस्पताल मोर्चरी में सर्व समाज की ओर से धरना दिया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें - हिमाचल से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने आए डेलिगेशन की बस के साथ हादसा, दो की मौत


शुक्रवार को तीसरे दिन भी धरने पर बैठे लोगों ने शव नहीं उठाए. लोगों का कहना है कि सरकार के सामने मांगे रखने के बावजूद भी अभी तक सरकार का कोई प्रतिनिधि  वार्ता तक करने नहीं पहुंचा है, जबकि इस हादसे में पूरे घर के घर बर्बाद हो गए और पिछले 3 दिनों से भूखे प्यासे लोग मोर्चरी में शवों के साथ बैठे हैं. लोगो का  कहना है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद हादसे के बाद महात्मा गांधी अस्पताल में घायलों को पीड़ित परिवार से मिलने के लिए आए थे. 


मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त भी किया था,, लेकिन उनके द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष से केवल मृतक परिवार को 2-2 और घायलों को एक-एक लाख की घोषणा की गई है जो कि नहीं के बराबर है. उन्होंने यहां तक कहा कि इतनी राशि तो यहां धरने पर बैठे लोगों ने 3 दिन में चाय पानी में भी खर्च कर दी. ऐसे में सरकार को जल्द से जल्द विशेष पैकेज की घोषणा करनी चाहिए और धरने पर बैठे लोगों से वार्ता कर उनकी मांगों का निस्तारण करना चाहिए. साथ ही चेतावनी दी कि अगर सरकार ने उनकी मांगों पर समय रहते कोई उचित निर्णय नहीं किया तो मजबूरन उन्हें बड़ा आंदोलन करना पड़ेगा. जिसकी समस्त जिम्मेदारी सरकार की होगी.


यह भी पढ़ें - Jaipur: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन चुनाव को लेकर मतदाताओं के बाड़ेबंदी की चर्चाएं तेज


दरअसल 8 दिसंबर को गांव में शादी समारोह के दौरान गैस सिलेंडर ब्लास्ट में करीब 53 से अधिक लोग झुलस गए थे. जिन्हें गंभीर हालत में जोधपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती करवाया गया. हादसे में अब तक 32 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है. घटना के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित भाजपा और कांग्रेस नेता आरएलपी के नेता अस्पताल पहुंचे थे और उन्होंने पूरे घटनाक्रम के बारे में जानकारी लेने के साथ ही पीड़ित परिवारों से मुलाकात भी की थी. पीड़ितों को आर्थिक मदद के लिए आश्वस्त किया था.


Reporter- Bhawani Bhati