Jodhpur News: राजस्थान में जोधपुर के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि जू में पैंथर खुला घूम रहा है और पैंथर के मूवमेंट को देखते हुए वन विभाग ने माचिया सफारी पार्क अगले आदेश तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है. सोमवार को जोधपुर के माचिया सफारी पार्क में 13 काले हिरण की मौत के बाद वन विभाग द्वारा अगले आदेश तक माचिया सफारी पार्क को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वन विभाग ने माचिया सफारी पार्क के गेट पर नोटिस लगाकर जनता को सूचित किया है कि पैंथर के मूवमेंट को देखते हुए अगले आदेश तक किसी भी पर्यटक को पार्क में प्रवेश नहीं मिलेगा. दरअसल रविवार देर रात और सोमवार सुबह को पैंथर के मूवमेंट और शिकार के चलते 13 काले हिरण मृत पाए गए थे. जिनका मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाकर उन्हें दफना दिया गया था. 


पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पैंथर द्वारा हिरणों के गले पर हमला करने और सदमें से मौत होने का खुलासा हुआ है. घटना वाली रात पैंथर को वहां निगरानी करने वाले वन विभाग के सभी वनकर्मियों ने उसे अपनी आंखों से देखा था. पैंथर ने विजिटर ट्रैक पर घूम रहे मोर पर भी हमला बोला था लेकिन दूर से निगरानी रखने वाले वनकर्मियों ने जब टॉर्च की रोशनी की तो पैंथर झाड़ियां में भाग गया.


यह भी पढ़ें- कॉन्स्टीट्यूशन क्लब की विशेष कमेटी ने किया दिल्ली कॉन्स्टीट्यूशन क्लब का दौरा


एक साथ काले हिरणों की मृत्यु के बाद में वन विभाग के अधिकारी भी हरकत में आए हैं और उन्होंने माचिया सफारी पार्क में पैंथर को पकड़ने के लिए तीन जगह पर पिंजरे लगाए हैं. वहीं संभावित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं. वहीं एक साथ 13 काले हिरणों की मौत के बाद वन्यजीव एवं पर्यावरण प्रेमियों में इस मामले को लेकर रोष हैं और इस मामले की उच्च स्तरीय जांच करवाने की मांग की है. वहीं आज माचिया सफारी पार्क के बाहर विरोध प्रदर्शन भी करेंगे.