Jodhpur news: डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस कौमारकॉन 2023 का गुरूवार को शुभारंभ हुआ. राज्यपाल कलराज मिश्र के मुख्य आतिथ्य में कांफ्रेंस का शुभारंभ हुआ. कांफ्रेंस में भारत सहित 11 देशों से विषय विशेषज्ञ तथा शोध अध्येतागण सम्मिलित हो रहे है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 विषय विशेषज्ञों द्वारा शोध
तीन दिवसीय कांफ्रेंस में विभिन्न वैज्ञानिक सत्रों में बाल स्वास्थ्य एवं बाल रोगों के स्वास्थ्य प्रबंधन पर विषय विशेषज्ञों द्वारा शोध पत्र के माध्यम से गहन मंथन किया जाएगा। कांफ्रेंस में 700 से अधिक संभागीगण शिरकत कर रहे है और विदेश एवं देश की अनेक संस्थाओं से शोध कार्य के लिए आयुर्वेद विवि के साथा एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.


विषय विशेषज्ञ तथा शोध अध्येतागण सम्मिलित 
 कार्यक्रम में विवि के कुलपति वैद्य प्रदीप कुमार प्रजापति,कुलसचिव सीमा कविया,राज्य सभा सांसद राजेन्द्र गहलोत,भारतीय चिकित्सा पद्धति राष्ट्रीय आयोग के अध्यक्ष वैद्य जयंत देवपुजारी,पूर्व कुलपति प्रो बनवारी लाल गौड सहित देश विदेश के कई बडी हस्तिया मौजूद रही. समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि राजस्थान रंगों की धरा है सांस्कृतिक रूप से सृमद्ध है.


 अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस कौमारकॉन 2023
 यहा के इतिहास से सदा ही लोगो को प्रभावित किया है सूर्यनगरी के नाम से विख्यात जोधपुर में आयोजन किया गया है. जोधपुर सूर्य नगरी है सूर्य देव की चमक से सदा आलोकित रहता है. इसीलिए यह सूर्यनगरी है आयुर्वेद का सीधा सम्बंध सूर्यदेव से है. आयुर्वेद में सूर्य का अधिक महत्व है क्योकि अनेको को रोगो को दूर किया जा सकता है. 


यह संजोग है सूर्यनगरी में बाल रोगों के निदान के लिए आयोजन किया जा रहा है. देश में बाल रोगो को दूर करने के लिए शोध करना आवश्यक है क्योकि आयुर्वेद में बाल रोगो का शोध होने से मृत्यु दर में कमी आएगी. 


यह भी पढ़ें:दिया कुमारी के स्वागत समारोह में कहासुनी के बाद,भाजपा से निष्कसित हुए भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष