Rajasthan News: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत आज एक दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचे, जहां एयरपोर्ट पर भाजपा के आला पदाधिकारी ने उनकी अगुवाई की. इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए शेखावत ने नगर निगम दक्षिणी द्वारा जोधपुर के पत्रकारों को पत्रकार भवन आमंत्रित किए जाने पर खुशी जाहिर की और कहा कि इससे पत्रकारों के काम की क्वालिटी में और अधिक सुधार आएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


टूरिज्म को बढ़ावा देने पर राज्य सरकार कर रही काम
जोधपुर में पर्यटकों के लिए और अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि किस तरीके से टूरिज्म की व्यवस्था, बड़े फॉरेन और देशी पर्यटक किस तरीके से अधिक आए, इन सभी संभावनाओं को कैसे बढ़ाया जा सकता है, राज्य के सरकार के साथ बातचीत कर उसे आगे बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा. टूरिज्म हमारे संविधान की अवधारणा के अनुसार राज्य का विषय है. राज्य सरकार को प्राथमिक रूप से इस पर अपनी तरफ से योजना बनाकर भारत सरकार को भेजना होगा. 



भारत में पहली बार वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन
भारत के लिए सौभाग्य का विषय है कि वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी जो यूनेस्को के कन्वेंशन के बाद 195 देश जिसके सदस्य है भारत को इससे पहले भी चार बार सदस्यता का अवसर मिला. यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मेरे मंत्री बनते ही भारत को अध्यक्षता का सौभाग्य मिला. आजादी के बाद पहली बार भारत में वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी की बैठक सुनिश्चित होना बहुत बड़ी चुनौती थी. 40 दिन के कालखंड में एक बड़ा आयोजन करना था, जिसमें देश दुनिया के लगभग 3200 से ज्यादा प्रतिनिधि, 165 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि उपस्थित होंगे. 30 से ज्यादा देशों के मंत्री उसमें उपस्थित होंगे, टेक्निकल लोग उसमें उपस्थित होंगे और इसके साथ-साथ  माननीय प्रधानमंत्री और dg यूनेस्को की उपस्थिति में उद्घाटन होगा. 10 दिनों तक यह बैठक चलने वाली है, जिसमें विश्व की धरोहर के रूप में मान्यता प्राप्त 1199 साइट है, उनका एक बार री ऑडिट होगा. 



ये भी पढ़ें- राजस्थान में शिक्षा प्रणाली का उड़ रहा मजाक, टीचर इस तरह छात्रों को करा रहे नकल