Bhopalgarh: जन-जन के आराध्य देव एवं जाट समाज व किसान कौम के लोकदेवता सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज की जन्मस्थली नागौर जिले के खरनाल स्थित ''तेजाणा'' देश में नामचीन धार्मिक व पर्यटन स्थल के साथ-साथ पर्यावरण एवं जल संरक्षण की भी अनूठी मिसाल बनेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें-Gold-Silver Price: सोने-चांदी की कीमत स्थिर, जानिए लेटेस्ट रेट


इसको लेकर खरनाल में करीब चार सौ करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनने वाले लोकदेवता तेजाजी महाराज का प्रस्तावित मंदिर गुजरात के प्रसिद्ध अक्षरधाम की तर्ज पर बनाया जाएगा और मंदिर का शिलान्यास आगामी 10 जून को होगा. जिसको लेकर मंगलवार को खरनाल तेजा स्थली के अध्यक्ष सुखराम खुड़खुड़िया की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के कई प्रमुख गांवों का दौरा किया और क्षेत्रीय जाट समाज सहित संपूर्ण किसान कौम को 10 जून के मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम में भाग लेने का न्यौता दिया.


10 जून को शिलान्यास एवं प्राण-प्रतिष्ठा 


इससे पहले खरनाल तेजा स्थली के अध्यक्ष सुखराम खुड़खुड़िया की अगुवाई में समाजसेवी कृष्ण राठी, बिट्टू नैण व शिवकरण धौलिया आदि संस्थान के प्रमुख लोगों के भोपालगढ़ आगमन पर स्थानीय जाट समाज की ओर से गाजे-बाजे एवं डीजे के साथ अगवानी की गई और कस्बे के जाट समाज की कई महिलाओं ''जाटणियों'' ने डीजे पर नाचते-गाते हुए अतिथियों का तिलक लगाकर स्वागत किया. इसके साथ ही पूरे भोपालगढ़ कस्बे में डीजे के साथ तेजाधणी की धरती खरनाल के वासियों का जुलूस निकालकर अगवानी की गई. बाद में कस्बे जाखड़ों की बास स्थित जाटों की हथाई में सभा का आयोजन किया गया. जिसमें खरनाल से आए तेजा स्थली के अध्यक्ष सुखराम खुड़खुड़िया ने बताया कि खरनाल में करीब 400 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से गुजरात के प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर बनने वाले लोकदेवता तेजाजी महाराज के मंदिर का शिलान्यास एवं प्राण-प्रतिष्ठा आगामी 10 जून को की जाएगी. जिसको लेकर उन्होंने भोपालगढ़ कस्बे सहित पूरे क्षेत्र से हजारों की संख्या में जाट समाज सहित अन्य किसान कौमों के लोगों से इस समारोह में भाग लेने का पुरजोर आह्वान करते हुए पीले चावल देकर समारोह का निमंत्रण भी दिया.


युवा कार्यकर्ता किशोर जाखड़ ने बताया कि लोकदेवता सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज के मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम का न्यौता लेकर पहुंचे संस्थान के सभी पदाधिकारियों का स्थानीय जाट समाज की ओर स्वागत किया गया और उन्हें भोपालगढ़ क्षेत्र से हरसंभव सहयोग व मदद का भरोसा भी दिया गया. इसके बाद प्रतिनिधिमंडल ने क्षेत्र के कई अन्य गांवों का भी दौरा किया और स्थानीय लोगों को समारोह का निमंत्रण दिया.


इस दौरान निम्बाराम जाखड़, राजेश जाखड़, जीवनराम चोटिया, रजलानी सरपंच पारस गुर्जर, किशोर खदाव पालड़ी राणावतां, आसूसिंह राठौड़, रामकुमार भन्नगा, राम जाट, विष्णु सर गोदारा, धन्नाराम सुथार, रामनिवास सेन, रामपाल ग्वाला, पदमाराम गोदारा, मूलाराम चोटिया, रामनिवास ग्वाला, किशोर खुड़खुड़िया व किशोर जाखड़ सहित बड़ी संख्या में जाट समाज सहित अन्य समाजों के महिला व पुरुष मौजूद थे. युवा कार्यकर्ता सुनील पाड़ीवाल ने बताया कि खरनाल तेजा स्थली के अध्यक्ष व अन्य लोगों का रजलानी में सरपंच पारस गुर्जर की अगुवाई में स्वागत किया गया.


राजमार्ग से दिखेगा मंदिर का नजारा 
खरनाल तेजा स्थली के अध्यक्ष सुखराम खुड़खुड़िया ने बताया कि खरनाल में करीब 400 करोड़ रुपए से अधिक की राशि से लोकदेवता तेजाजी महाराज का मंदिर प्रस्तावित किया गया है और इसका निर्माण गुजरात के प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर होगा. निर्माण के बाद नागौर-जोधपुर राजमार्ग से ही जातरूओं की नजर सीधी इस भव्य मंदिर पर पड़ेगी. तेजाजी महाराज के मंदिर में जोधपुर के प्रसिद्ध छीतर के पत्थर का उपयोग किया जाएगा और प्रवेश द्वार पर लगने वाली पत्थरों की पैड़ियां विशेष आकर्षण का केन्द्र होगी. साथ ही यह मंदिर पश्चिमी भारत का एक बेहतरीन धार्मिक व पर्यटन स्थल के साथ-साथ पर्यावरण जल संरक्षण की भी मिसाल बनेगा.