Rajasthan News: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर एक दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचे.इस दौरान दिनभर उन्होंने अनेक कार्यक्रमों में शिरकत की. दोपहर को अपेक्स स्कूल में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह 2024 में स्कूली शिक्षा में 95% अधिक अंक लाने वाले बच्चों का सम्मान किया गया. शिक्षा मंत्री के हाथों सम्मान पाकर बच्चे भी काफी खुश थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति जल्द ही लागू की जाएगी. बता दें कि मदन दिलावर के शिक्षा मंत्री बनने के बाद शिक्षा में नवाचारों के लिए कई कार्य किए गए. फिर चाहे वह क्लास में मोबाइल ले जाने से अध्यापकों को रोकना हो या अन्य कार्य हों. जिसका परिणाम भी अच्छा रहा.


मदन दिलावर ने कहा कि शिक्षा के साथ संस्कार होना आवश्यक है. बिना संस्कार के शिक्षा अधूरी है. सरकारी और निजी स्कूलों में संस्कारयुक्त शिक्षा दी जा रही है. साथ ही स्कूल से निकलने के बाद बच्चों को रोजगार के लिए नहीं भटकना पड़े अब इस और भी ध्यान दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अब नई शिक्षा नीति के साथ राज्य सरकार ने भी एक संकल्प लिया है एक पेड़ एक व्यक्ति लगाए जिससे राजस्थान ग्रीन राजस्थान बन सके.


उन्होंने कहा कि जिस तरीके से जलवायु परिवर्तन हो रहा है ऐसे में पेड़ लगाना बहुत जरूरी है. हर व्यक्ति को पेड़ लगाना चाहिए ताकि शुद्ध ऑक्सीजन के साथ वातावरण भी हरा भरा रहे. पर्याप्त बारिश हो सके. सबको संकल्प लेना होगा कि वह अपने आसपास के खाली पड़े क्षेत्र में पेड़ लगाएंगे और उसकी देखरेख करेंगे.