Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम में नमी होने के कारण लोगों को गलन महसूस हो रही है. प्रदेश के अधिकांश जिलों के पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने तो मिला.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग के मुताबिक 10 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो सकता है. बारिश की बात करें तो भरतपुर और कोटा संभाग में हल्कि बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक राजस्थान में 10 जनवरी से आगामी एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रह सकता है. राजस्थान में घने कोहरे की वजह से लोगों का काम प्रभावित हो रहा है. कड़ाके की ठंड से लोगों की धूजणी छूट रही है. कई जगहों पर सुबह और रात को धुंध की स्थिति बनी हुई है. वाहन चालकों को  घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी में परेशानी हो रही है. अलवर,भरतपुर,दौसा,धौलपुर,झुंझनू, हनुमानगढ़,गंगानगर में आज घना कोहरा, कोल्ड डे दर्ज होने की संभावना है.


वहीं वहीं करौली,कोटा,सवाई माधोपुर,चूरू, बीकानेर में घना कोहरा छाए रहने संभावना है.मकर संक्रांति तक अधिक सर्दी होने की संभावना है. बता दें कि पिछले 24 घंटों में कोटा, बारां, सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़, जयपुर, करौली, दौसा जिलों में हल्के से मध्यम बारिश दर्ज हुई है. जोधपुर,बीकानेर,अजमेर संभाग में मौसम शुष्क है. मौसम विभाग के माने तो आगामी 2 से 3 दिन लगातार कोहरे की स्थिति बनी रह सकती है.  


किसानों का कहना है कि गेहूं के लिए मावठ की बारिश की बेहद जरूरी है. ओस आने से तापमान में आई गिरावट से फसलों की रुकी ग्रोथ बढ़ेगी. मौसम के करवट लेने के साथ तापमान में कमी आने से किसान खुश हैं. तापमान में कमी आने और सर्दी में तेजी से रबी की फसलों को काफी लाभ होगा.


राजस्थान के माउंट आबू में हाल ही में तापमान माइनस में चला गया. इस वजह से गाड़ियों पर बर्फ भी जम रही है. वहीं लोग हाथों को तापते और गर्म कपड़ों से लिपटे नजर आ रहे हैं. बता दें कि राजस्थान के कई शहरों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी शुरू हो चुकी है. इसके चलते कई जगहों पर घना कोहरा भी दर्ज किया जा रहा है. राजस्थान के धोरों में अब हाड़ कंपकंपाने वाली सर्दी का दौर चल रहा है.