Bhopalgarh: चारधाम और हरिद्वार सहित विभिन्न तीर्थ स्थलों की करीब एक माह से भी अधिक समय की धार्मिक यात्रा पूरी कर जंभेश्वर मंदिर अरटिया खुर्द के महंत स्वामी भानुप्रकाश महाराज एवं उनकी शिष्य मंडली आज वापिस जम्भेश्वर मंदिर पहुंच गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान उनका पूर्व जिला परिषद सदस्य डॉ. पप्पूराम डारा की अगुवाई में ग्रामीणों ने गाजे-बाजे एवं ढोल-धमाके के साथ माल्यार्पण एवं पुष्पवर्षा कर स्वागत एवं अगवानी की.


यह भी पढ़ें- राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश से लोगों को राहत, इस तारीख से झमाझम बरसेंगे बादल!


वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता पूर्व जिला परिषद सदस्य डॉ. पप्पूराम डारा ने बताया कि भोपालगढ़ क्षेत्र के अरटिया खुर्द स्थित बिश्नोई समाज के आराध्य देव भगवान जंभेश्वर मंदिर के महंत स्वामी भानुप्रकाश महाराज अपने कई शिष्यों एवं साधकों के साथ चारधाम की यात्रा पर गए थे. करीब एक माह से भी अधिक समय की इस धार्मिक यात्रा के दौरान स्वामी भानुप्रकाश महाराज एवं उनके शिष्य मंडली के साधकों ने चारों धाम के साथ ही हरिद्वार, पुष्कर और ऋषिकेश आदि विविध प्रमुख धार्मिक स्थलों की भी यात्रा कर कई संतों-महंतों एवं मठाधीशों का आशीर्वाद लिया. 


पुष्पवर्षा कर संतों का स्वागत 
इस धार्मिक यात्रा को पूरी कर आज वापस जंभेश्वर मंदिर अरटिया खुर्द पहुंचने पर स्थानीय ग्रामीण और महिलाओं ने पूर्व जिला परिषद सदस्य डॉ. पप्पूराम डारा एवं पंचायत समिति सदस्य इंदिरा बिश्नोई की अगुवाई में गाजे-बाजे के साथ बधावणा किया. इस दौरान जहां महिलाओं ने सिर पर मंगल कलश धारण कर हरिकीर्तन करते हुए संतों एवं उनके साधकों की अगवानी की. तो वहीं ग्रामीणों ने भी ढोल-धमाके के साथ माल्यार्पण एवं पुष्पवर्षा कर संतों का स्वागत किया. इस दौरान स्वामी भानुप्रकाश महाराज ने चारधाम की अपनी धार्मिक यात्रा एवं इसके महत्व के बारे में उपस्थित श्रद्धालुओं को जानकारी दी और सभी लोगों से जीवन में एक बार चारधाम की यात्रा जरूर करने का संदेश दिया. 


शॉल ओढ़ाकर हुआ स्वागत-सत्कार
वहीं वरिष्ठ समाजसेवी डॉ. पप्पूराम डारा ने भी जंभेश्वर मंदिर के महंत स्वामी भानुप्रकाश महाराज की धार्मिक यात्रा संपन्न होने पर बधाई देते हुए उनका शॉल ओढ़ाकर स्वागत-सत्कार किया. इस दौरान पूर्व जिला परिषद सदस्य डारा के साथ ही पंचायत समिति सदस्य इंदिरा बिश्नोई, भारतराम, जालाराम, माणकराम हिंगोली व मदनलाल समेत आसपास के गांवों से आए बिश्नोई समाज के कई लोग मौजूद रहे.


यह भी पढे़ं- राजस्थान की इस लड़की ने हिला दिया पूरा सोशल मीडिया, वायरल हो जाता है हर वीडियो!


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.