Bilara: राजस्थान के जोधपुर के स्थानीय बिलाड़ा शहर में गांव के लोगों ने करोड़ों रुपये लगाकर भवन और आधुनिक उपकरण भेंट किए लेकिन रोगियों को अभी भी बाहर से सोनोग्राफी एक्स-रे यहां तक की दवाई भी खरीदनी पड़ रही है. चिकित्सालय की व्यवस्था बिगड़ने से आम लोगों में आक्रोश है. भामाशाह ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर बिलाड़ा स्थित होने से आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है और इन दुर्घटनाओं के कारण कई लोग मौत के मुंह में समा गए हैं. इसलिए भामाशाह ने निर्णय लिया कि बिलाड़ा में ट्रोमा सेंटर का जन सहयोग से बनाया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करोड़ों रुपये की लागत से बना ट्रॉमा सेंटर में सुविधाएं नहीं मिलने से लोगों में रोष है. राजकीय मरुधर केसरी रेफरल चिकित्सालय और ट्रॉमा सेंटर में आए दिन हो रही अव्यवस्थाओं-शिकायतों को लेकर ट्रोमा सेंटर निर्माण समिति के अध्यक्ष मिश्रीलाल हाम्बड़ के नेतृत्व में विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों का एक प्रतिनिधि मंडल आज उपखंड अधिकारी भवानी सिंह चारण से मिला. 


इस दौरान प्रतिनिधि मंडल ने मांग रखी कि चिकित्सा विभाग के अधीन आने वाले चिकित्सालयों में सर्व सुलभ सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आमजन को हो रही दुविधाओं और आए दिन होने वाली शिकायतों के चलते, चिकित्सालयों में व्यवस्थाओं को तुरंत प्रभाव से दुरुस्त किया जाए. विशेष तौर पर सोनोग्राफी और एक्स-रे मशीन के नियमित संचालन को प्रभावी बनाने का आग्रह किया गया है. 


साथ ही उनके संचालन में आ रही समस्याओं को दूर करने पर बल दिया है और चिकित्सालयों में निशुल्क दवाइयां पट्टी सिरिंज भी समय-समय पर उपलब्ध नहीं होने की शिकायतों के निराकरण की मांग की गई है. प्रतिनिधि मंडल ने उपखंड अधिकारी को सम्बंधित प्रभारी को निर्देशित करने और समय-समय पर समस्त चिकित्सा सुविधाओं की मॉनिटरिंग करने हेतु अनुरोध किया है.


बीसीएमओ को दिया 15 दिन का समय
उपखंड अधिकारी ने इस अवसर पर प्रभारी बीसीएमओ जितेंद्रसिंह चारण को बुलाकर 15 दिन के भीतर-भीतर चिकित्सालयों की व्यवस्थाएं सुधारने के लिए निर्देशित किया और साथ ही उन्होंने कहा कि जो भी कर्मचारी लापरवाही करता है उसे पाबंद कर उसके विरुद्ध उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है, जिससे मरीजों की समस्याओं का समय रहते निराकरण किया जा सके. 


इस अवसर पर कृषि मंडी व्यापार संघ अध्यक्ष तरुण मुलेवा ने उपखंड अधिकारी से आग्रह किया कि यदि व्यवस्थाएं शीघ्र अतिशीघ्र दुरुस्त नहीं की गई तो आमजन के सेवार्थ अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा. इस अवसर पर महेंद्र सिंह राठौड़, घीसाराम काग, मोहनलाल करोलिया, हुकमाराम सागर, कालूराम हाम्बड़, गुलाब भाई रेगर गोपाराम चोयल, तुलछाराम काग आदि उपस्थित रहे. प्रतिनिधि मंडल सदस्यों ने भी अपने-अपने सुझाव उपखंड अधिकारी को देकर आपातकालीन सेवाओं के सुधार सम्बंध विस्तृत चर्चा की है.


Reporter: Arun Harsh


यह भी पढ़ें - 15 दिवसीय ब्लॉक प्रिंट वर्कशॉप का शुभारम्भ, सरकारी योजनाओं की दी गई जानकारी


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें