Luni: जोधपुर के लूणी क्षेत्र में इन दिनों अवैध कपड़ों की फैक्ट्रियां चल रही हैं, ग्रामीणों ने कई बार प्रशासन को शिकायत करने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है ऐसे में कपड़ा फैक्ट्री संचालकों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लूणी क्षेत्र के धवा के राजेश्वर नगर में चल रहे अवैध कपड़े धोने की फैक्ट्रियों से केमिकल युक्त पानी निकलने से लोग और मवेशी भी परेशान नजर आ रहे हैं. वहीं स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि राजेश्वर नगर में पिछले कई सालों से 3-4 फैक्ट्रियां अवैध रूप से चल रही हैं. कई बार प्रशासन को सूचना भी दी गई लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है, साथ ही ग्रामीणों ने बताया कि बालोतरा से हर दिन चार से पांच वाहन कपड़े धोने के लिए आते हैं. जिससे खेतों में केमिकल युक्त पानी जमा हो जाने से प्रतिदिन जंगली जानवर पीने के पानी के कारण मर रहे हैं. 


यह भी पढ़ें- 5 एमवीए के दो बिजली ट्रांसफार्मर लगने से क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति


वहीं अवैध रूप से चल रही कपड़ा फैक्ट्रियों पर उचित कार्रवाई नहीं होने पर प्रशासन मौन है. इस रासायनिक युक्त पानी के पीने से कई गायों और घरेलू जानवरों और अन्य जंगली जानवरों की मौत हो गई है. वहीं वन्य जीव दो-तीन दिन बाद मर जाते हैं, जिस पर स्थानीय ग्रामीणों और युवा साथियों में रोष है. वहीं ग्रामीणों का कहना है कि अगर प्रशासन द्वारा इन अवैध धुलाई कारखानों पर जल्द कार्रवाई नहीं की गई तो वे मुख्य सड़क को रोक कर विरोध प्रदर्शन करेंगे, जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी.


Reporter- Arun Harsh