Astro Tips : हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी ना किसी भगवान को समर्पित है. शुक्रवार का दिन धन दौलत की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित किया गया है. इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष रूप से पूजा की जाती है. शुक्रवार के दिन किए गये. इन आसान उपायों से मां लक्ष्मी जातकों पर इतना खुश होती हैं कि धन की बरसात कर देती हैं. इतना धन मिलता है कि आप संभालते संभालते थक मां लक्ष्मी को समर्पित है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आर्थिक तंगी
अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान है तो आपको शुक्रवार के व्रत शुरू कर देने चाहिए. इस दिन मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. माता लक्ष्मी को शुक्रवार के दिन खीर का भोग लगाना चाहिए और इसके बाद उस खीर को 7 कन्याओं को बांट देना चाहिए. ऐसा करने पर मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है. 21 शुक्रवार ऐसा करने पर धन आगमन के रास्ते खुल जाएंगे.


तुलसी
हर शाम को तुलसी के पास शुद्ध घी का दीपक जला लेना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर रहती है. शुक्रवार के दिन इस उपाय को करने से आपके घर में धन की आवक शुरू हो जाएगी. इस उपाय का असर 15 दिन बाद दिखना शुरू हो जाएगा.


शुद्ध घी
हर शाम को तुलसी के पास शुद्ध घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए. ऐसा करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने लगती है. शुक्रवा के दिन इस उपाय को करने से आपके घर में धन आना शुरू हो जाएगा और सुख समृद्धि बनी रहेगी.


कुमकुम-हल्दी
शुक्रवार के दिन संध्या में मुख्य द्वार के दोनों तरफ कुमकुम और हल्दी को मिलाकर स्वास्तिक बनाना चाहिए. मां लक्ष्मी को स्वास्तिक की शुभता भाती है. स्वास्तिक, सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है. इस उपाय से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.


झाड़ू
शुक्रवार के दिन विशेष रूप से घर को साफ रखें. सूर्योदय के बाद और दोपहर ढलने से पहले झाड़ू लगा लें. इन दोनों ही समय के बाद अगर झाड़ू का प्रयोग किया तो मां लक्ष्मी का प्रकोप झेलना पड़ेगा. विशेषकर शुक्रवार के दिन इस बाद का ध्यान रखें.


बुजुर्गों का सम्मान
जिस घर में महिलाओं और बुजुर्गों का सम्मान होता है, वहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे घर में सुख समृद्धि और वैभव हमेशा रहता है. ऐसे परिवार के सदस्यों के सामने कभी आर्थिक तंगी जैसी समस्या नहीं आती है. क्योंकि बुजुर्गों के आशीर्वाद से बुरी और नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाती हैं.


(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है )