Chandra Grahan 2023 : 5 मई 2023 शुक्रवार के दिन चंद्र ग्रहण शुरू लगेगा. जिसका समय रात 8:45 से लेकर रात 1 बजे तक हैं. ये चंद्रग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है. उपछाया से पहला स्पर्श काल- रात को 08:45 पर. परमग्रास चंद्रग्रहण काल रात 10:53 पर और उपछाया से अंतिम स्पर्श काल रात करीब 01:00 बजे होगाय


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 उपच्छाया की कुल अवधि करीब 04 घंटे 15 मिनट और 34 सेकंड रहेगा. ये चंद्र ग्रहण भारत में दिखायी नहीं देगा. इसलिए सूतक काल मान्य नहीं होगा. ये चंद्रग्रहण  ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, प्रशांत, दक्षिण/पूर्वी यूरोप, एशिया के अधिकांश हिस्से, अटलांटिक, हिंद महासागर के साथ ही अंटार्कटिका में दिखाई देगा.


मान्यता है कि खासतौर पर गर्भवती महिलाओं(Pregnant Women) को चंद्र ग्रहण( Lunar eclipse) के अशुभ प्रभाव से बचाने के लिए इन 9 बातों का जरूर मानना चाहिए. वरना गर्भवती और गर्भ में पल रहे बच्चे पर नकारात्मक असर पड़ता है.


किसी भी गर्भवती महिला को चंद्र ग्रहण को देखना नहीं चाहिए और ना ही घर से बाहर इस दौरान निकलना चाहिए.

घर के अंदर ऐसे स्थान पर रहें जहां पर ग्रहण की किरणें या प्रकाश ना हो. खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखें और पर्दे लगाएं.(लेकिन याद रहे हवा आने जाने के लिए व्यवस्था हो, गर्भवती महिला को ज्यादा आक्सीजन की कमी ना होने दें.)


अगर आप रात का खाना देर से खाते हैं तो कम से कम कल रात ग्रहण के दिन थोड़ा जल्दी यानी रात 8:30 बजे तक खाना खा लें.
तुलसी के पत्ते बचे हुए खाने और पानी में भी डाल दें. फिर अगर रात में भूख लगती है तो ऐसी चीजें खाने/पीने के लिए सुरक्षित होती है.


गर्भवती महिलाएं ग्रहण के दौरान मंत्रों का जाप कर सकती हैं, लेकिन मंदिर में नहीं. गर्भवती महिलाओं के लिए मंत्र जाप का शुभ फल मिलता है. हनुमान चालीसा, विष्णु सहस्त्रनाम,आदित्य हृदय स्त्रोत, विष्णु अष्टाक्षरी मंत्र और पंचाक्षरी मंत्रों का जाप अच्छे फल देता हैं.

गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण के बहुत जरूरत होने पर ही सोना चाहिए. अगर गर्भावस्था स्वस्थ्य है तो सोने से परहेज करें.

गर्भवती महिला को नारियल को अपने पास रखा चाहिए. ये ग्रहण के हानिकारक विकिरण से बचाने वाला माना जाता है. जिसे बाद में नदी में विसर्जित करे या फिर जमीन में दबा दें.

ग्रहण के समय गर्भवती महिला को उठने बैठने में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए और ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला को भोजन नहीं करना चाहिए.

ग्रहण के समय गर्भवती महिला को घर में कहीं भी ताला नहीं लगाना चाहिए और धातु के गहने यहां तक की हेयर पिन तक से परहेज करना चाहिए.

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसकी जी मीडिया पुष्टि नहीं करता है )