Decoration on Diwali 2024: दिवाली की तैयारियों में घर की साज-सज्जा के साथ-साथ वास्तु शास्त्र के अनुसार सही पौधों का चयन भी अत्यंत महत्वपूर्ण है. ये पौधे माता लक्ष्मी की कृपा से आपके घर को समृद्धि और सुख से भर देंगे. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ विशेष पौधे हैं जो दिवाली पर घर में लगाने से माता लक्ष्मी की कृपा आकर्षित होती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. इन पौधों को घर में लगाकर आप दिवाली को शुभ बना सकते हैं और अपने जीवन को समृद्ध बना सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली के अवसर पर वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ विशेष पौधों को घर में लगाने से आर्थिक तरक्की, सकारात्मक ऊर्जा, और सुख-समृद्धि आती है. इन पौधों में क्रसुला (जेड ट्री), मनी प्लांट, शमी पौधा, अपराजिता (धन की बेल), हरसिंगार, तुलसी, और सफ़ेद आक प्रमुख हैं.


ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Updaet: राजस्थान के 17 जिलों में गिरा पारा, बढ़ने लगी ठंड, सर्द हवाओं से छूट रही कपकपी 


क्रसुला पौधा
क्रासुला पौधा, जिसे जेड ट्री के नाम से भी जाना जाता है, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाने से कई लाभ होते हैं. यह पौधा आर्थिक तरक्की, सकारात्मक ऊर्जा, और सुख-समृद्धि को आकर्षित करता है. कुबेर देवता, जो धन और समृद्धि के देवता हैं, को यह पौधा विशेष रूप से पसंद है. इसके अलावा, यह पौधा कुंडली में शुक्र ग्रह को मजबूत करता है, जिससे जीवन में सुख और समृद्धि की वृद्धि होती है.


इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार के दाहिनी ओर या ऑफिस की डेस्क पर रखने से व्यापार में बढ़ोतरी होती है. इसकी देखभाल बहुत आसान है और यह लंबे समय तक हरा-भरा रहता है, जिसके कारण इसे गुडलक प्लांट भी कहा जाता है. यह पौधा आपके जीवन को समृद्ध और सुखी बनाने में मदद कर सकता है.



मनी प्लांट
मनी प्लांट घर में धन-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है, साथ ही यह नेगेटिव एनर्जी को दूर करने में भी प्रभावी है. हालांकि, इसके लाभों को पूरी तरह से प्राप्त करने के लिए वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना आवश्यक है. मनी प्लांट को सही दिशा में रखकर इसके फायदे और भी बढ़ सकते हैं, जिससे आपके घर में सुख-समृद्धि और धन की वृद्धि हो सकती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट की स्थापना और देखभाल करके आप अपने जीवन को समृद्ध और सुखी बना सकते हैं.


यह पौधा घर में समृद्धि और सुख का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इसकी स्थापना और देखभाल करना विशेष महत्व रखता है. सही तरीके से लगाने और देखभाल करने से यह पौधा घर में धन और समृद्धि की कमी नहीं होने देता, और सुख-समृद्धि को बढ़ावा देता है. इसकी सकारात्मक ऊर्जा घर के वातावरण को भी पॉजिटिव बनाती है, जिससे घर के सदस्यों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि आती है.


 



 


शमी पौधा
शमी का पौधा घर में सुख-समृद्धि और शनि दोषों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है. यह वास्तु दोष और विवाह में आने वाली बाधाओं को दूर करने में भी प्रभावी है. हिंदू धर्म में शमी के पौधे को भगवान शिव का निवास स्थान माना जाता है, इसलिए इसकी पूजा करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. इसके अलावा, शमी का पौधा कई बीमारियों के इलाज में भी मददगार है, जिनमें मानसिक विकार, श्वसन संक्रमण, दाद, दस्त और अन्य कई बीमारियाँ शामिल हैं. इस पौधे की उपस्थिति घर में सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.


अपराजिता पौधा
अपराजिता का पौधा, जिसे धन की बेल भी कहा जाता है, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाने से कई लाभ होते हैं. यह पौधा धन का आगमन कराता है, मां लक्ष्मी का वास कराता है, और धनवान बनने की मेहनत को सफल बनाता है. अपराजिता के पौधे से घर में संपन्नता आती है, पैसों की समस्याएं खत्म होती हैं, और घर में सुख-शांति बनी रहती है.



 



हरसिंगार पौधा
हरसिंगार का पौधा धन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है. इसके लिए आप इसकी जड़ का टुकड़ा घर में रख सकते हैं. नौकरी या व्यापार में तरक्की के लिए 21 हरसिंगार के फूल लाल कपड़े में बांधकर माता लक्ष्मी के पास रखें. कर्ज़ से मुक्ति के लिए हरसिंगार की जड़ पर हल्दी और सिंदूर का तिलक लगाएं.हरसिंगार के पौधे को घर के उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. यह पौधा माता लक्ष्मी का निवास स्थान है, इसलिए इसकी पूजा करने से धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है. हरसिंगार का पौधा घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है.


तुलसी पौधा
तुलसी के पौधे में कलावा बांधने से घर में सुख-समृद्धि और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है. हिंदू धर्म में तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है, जो धन और समृद्धि की देवी है. इसलिए, तुलसी की पूजा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.



तुलसी के पौधे को घर में रखने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए:


- इसे पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए, क्योंकि ये दिशाएं शुभ मानी जाती हैं.
- दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह दिशा यम की दिशा मानी जाती है.
- खुली जगह जैसे बालकनी या प्रांगण में रखना सबसे अच्छा है, ताकि इसे पर्याप्त धूप और हवा मिल सके.


जिस घर में तुलसी की पूजा होती है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.


सफ़ेद आक पौधा
सफ़ेद आक का पौधा घर में लगाने से धन का आगमन और सुख-समृद्धि होती है. यह पौधा भगवान गणेश जी का निवास स्थान माना जाता है, जो घर में सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति के लिए शुभ होता है.


सफ़ेद आक के पौधे को लगाने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए:


- इसे मुख्य द्वार के पास या सामने लगाना शुभ होता है, क्योंकि यह घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है.
- दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना भी शुभ होता है, क्योंकि यह दिशा धन और समृद्धि की दिशा मानी जाती है.
- इस पौधे की फूल, पत्तियां और जड़ कई बीमारियों में फायदेमंद होती हैं, जैसे कि मधुमेह, रक्तचाप और पाचन संबंधी समस्याएं.
- इसे शुभ दिन जैसे पूर्णिमा, एकादशी पर लगाना चाहिए, क्योंकि यह दिन भगवान गणेश जी की पूजा के लिए शुभ होते हैं.


सफ़ेद आक का पौधा घर में सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति के लिए एक शुभ और समृद्धि का प्रतीक है.



Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ सामान्य  मान्यता और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE Media किसी भी तरह की मान्यता या जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!