Guru Pushya Yoga upay: हिंदू पंचांग के अनुसार, जनवरी महीने की 25 तारीख को पौष पूर्णिमा पड़ रही है. इस दिन गुरु पुष्य योग का भी निर्माण हो रहा है, जिसे सभी योगों में सबसे शुभ माना जाता है. धर्म विशेषज्ञों के अनुसार, जब गुरुवार को पुष्य नक्षत्र होता है, तब गुरु पुष्य योग होता है. ज्योतिष की दृष्टि से इस योग को काफी शुभ माना जाता है. इस योग में खरीदारी, निवेश या दान-पुण्य करना काफी शुभ माना जाता है. ऐसे में इस दिन कुछ आसान उपायों को करने से आप मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं. जिससे आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपका घर हमेशा धन संपत्ति से भरा रहेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरु पुष्य योग का समय 
पंचांग के अनुसार, पौष पूर्णिमा (25 जनवरी 2024) के दिन गुरु पुष्य योग का आरंभ सुबह 07:56 बजे से होगा और समापन अगले दिन यानी 26 जनवरी को सुबह 06:57 बजे होगा. ज्योतिष में इस योग को काफी शुभ माना गया है. ऐसे में इस योग में कोई भी मांगलिक कार्य करने या फिर सोना, चांदी, घर आदि खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त देखने की जरूरत नहीं है. 


गुरु पुष्य योग में करें ये 5 उपाय 


1. गुरु पुष्य योग में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूरे विधि-विधान से पूजा करें. इस दौरान माता लक्ष्मी को खीर और भगवान विष्णु को पंचामृत, तुलसी के पत्ते, गुड़ और चने की दाल का भोग लगाएं. पूजा करते समय कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना न भूलें. 


2. इस योग में आपको सोना खरीदना चाहिए. मान्यता है कि सोना मां लक्ष्मी का प्रतीक है. ऐसे में इसे घर लाने से भाग्य में वृद्धि होती है. 


3. सोना के अलावा इस दिन हल्दी खरीदना भी काफी शुभ माना जाता है. कहते हैं कि हल्दी व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकती है.


4. गुरु पुष्य योग में आप धार्मिक पुस्तकें जैसे गीता, रामचरितमानस आदि खरीद सकते हैं. माना जाता है कि इन पुस्तकों में संसार का सर्वे ज्ञात व्याप्त है. 


5. पौष पूर्णिमा की रात चंद्र देव की पूजा करना काफी फलदायी माना जाता है. ऐसे में इस रात पानी में दूध, सफेद फूल और अक्षत डालकर चंद्र देव को अर्घ्य दें. इस दौरान बीज मंत्र ‘ॐ सों सोमाय नम:’ का जाप जरूर करें.


ये भी पढ़ें- कौन हैं पद्म श्री राम वंजी सुतार,जिन्होंने बनाई है राम मंदिर में लगी जटायु की प्रतिम