Karwa Chauth 2024: घर में सास न होने पर किससे लेनी चाहिए सरगी?

Karwa Chauth 2024: हिंदू धर्म में करवा चौथ का पर्व काफी महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में जानिए सास न होने पर सरगी की थाली किससे लेनी चाहिए. इस दिन सभी शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं.

स्नेहा अग्रवाल Tue, 01 Oct 2024-7:41 pm,
1/5

महत्वपूर्ण

हिंदू धर्म में करवा चौथ का पर्व काफी महत्वपूर्ण होता है. इस दिन सभी शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए उत्साह और भाव के साथ व्रत रखती हैं. 

2/5

कार्तिक माह में पूर्णिमा के बाद

हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ कार्तिक माह में पूर्णिमा के बाद चौथे दिन मनाया जाता है. इस बार करवा चौथ  20 अक्टूबर को मनाया जाएगा. कहते हैं कि जो महिलाएं इस व्रत को रखती हैं, उन्हें अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही उनकी लाइफ में खुशियां आती हैं. 

3/5

सरगी की थाली किससे लें

वहीं, जो महिलाएं ये व्रत रखती हैं या रख रही हैं, उनके मन में एक सवाल जरूर आता है कि उनकी सास न होने पर वह सरगी की थाली किससे लें. 

4/5

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, जिन महिलाओं की सास नहीं हैं, उनको किसी भी बुज़ुर्ग महिला या फिर जेठानी व बहन से सरगी ले लेनी चाहिए. वहीं, अगर आपकी सास आपसे दूर है, तो वह सरगी के लिए पैसे भेज दें, जिससे आप सामान स्वंय ही खरीद लें. 

5/5

भगवान शंकर और माता पार्वती

करवा चौथ के व्रत के दिन दोनों पति-पत्नी मंदिर जाकर भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करें. साथ ही माता पार्वती को सुहाग की सारी सामग्रीअर्पित करें, जिससे सदा सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही जीवन में खुशियां आती हैं और वैवाहिक जीवन में मधुरता भी आती है. 

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आधारित है, इसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link