पूजा के समय गलती से भी पास नहीं होनी चाहिए ये चीजें, होता है अशुभ

Pooja Rules: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को विशेष महत्व दिया जाता है. मान्यता है कि जो लोग पूजा पाठ करते हैं, उससे न केवल उनके अंदर की नकारात्मकता दूर होती है बल्कि उनके कई सारे बिगड़े हुए काम भी बनने लग जाते हैं. वहीं, पूजा के भी कई नियम होते हैं. कहा जाता है कि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें पूजा-पाठ के समय आपके पास नहीं होनी चाहिए. अगर वह चीज आपके पास रहती है या छूट जाती है तो इससे नकारात्मकता फैलती है और इसे अशुभ माना जाता है. आज आपको बताएंगे कि पूजा करते समय आपके पास कौन सी चीज नहीं होनी चाहिए.

संध्या यादव Thu, 29 Feb 2024-8:57 am,
1/7

सुख-शांति का अनुभव

हिंदू घर में पूजा पाठ का खास महत्व होता है. ज्यादातर लोग सुबह सवेरे उठने के बाद पूजा पाठ करते हैं. इससे घर में सुख समृद्धि का वास होता है और शांति आती है. 

 

2/7

माचिस या लाइटर

ज्योतिष के मुताबिक, पूजा करते समय घर के मंदिर में माचिस या लाइटर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से नकारात्मकता फैलती है. 

 

3/7

जूता-चप्पल

कभी भी जूते चप्पलों को मंदिर के पास रखना नहीं चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. जूते चप्पलों को हमेशा मंदिर से दूर रखना चाहिए वरना भगवान नाराज हो सकते हैं. 

4/7

जूठे बर्तन

कभी भी जूठे बर्तनों को मंदिर के पास नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता फैलती है. मंदिर के आसपास की जगह हमेशा साफ होनी चाहिए. 

 

5/7

चमड़े का सामान

कभी भी पूजा करते समय चमड़े के सामान को अपने आसपास नहीं रखना चाहिए. यह अशुद्ध होता है. इससे मंदिर की पवित्रता भंग मानी जाती है. 

 

6/7

बासी फूल

कई बार लोग पूजा करते समय थाली में बासी फूल या बासी भोग का प्रयोग करते हैं लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. बासी फूलों के द्वारा की गई पूजा स्वीकार नहीं मानी जाती है. 

7/7

धूपबत्ती की राख

कई बार लोग धूपबत्ती जलाने के बाद उसकी राख को मंदिर में ही छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है. पूजा करते समय के बाद इसे साफ कर लेना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link