Ravivar Ke Upay : हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवी या देवता को समर्पित है. रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. माना जाता है कि रविवार के दिन अगर इन उपायों को किया जाए तो  भगवान सूर्यदेव की कृपा बरसती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रविवार को सूर्य देव की विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के बाद हमेशा  पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहिए. इस उपाय को करने से व्यक्ति को जीवनभर यश-कीर्ति और समृद्धि की प्राप्ति होती है.  बता दें कि रविवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे आटे का चौमुखी दीपक ही जलाना चाहिए 



रविवार के दिन घर के मुख्य द्वार पर हो सकेत तो घी का दीपक जलाकर रखना चाहिए. इससे जातक को सूर्यदेव के साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त हो जाती है.  इस उपाय को करने से व्यक्ति के घर मे मां लक्ष्मी का वास रहता है. इस दिन सूर्य देव की पूजा लाल रंग के वस्त्र पहनकर करे और चंदन का तिलक जरूर लगाएं .


रविवार के दिन व्रत के साथ दान-पुण्य का भी विशेष महत्व है. इस दिन विशेष तौर से 4 चीजों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. बता दें कि जो भी जातक रविवार के दिन गुड़,दूध,चावल और कपड़े का दान करता है. उस पर सूर्य देव बहुत प्रसन्न होते हैं और  जातक को कोई भी काम नहीं रुकता है।


Garuda Puran : इन लोगों के घर कभी ना खाएं खाना https://zeenews.india.com/hindi/india/rajasthan/web-stories/garuda-puran-never-eat-food-at-these-people-house/1809697


रविवार के दिन गाय को हरी चारा खिलाने से पुण्यफल की प्राप्ति होती है. दान करने से जातक को 1 लाख यज्ञ के बराबर पुण्य मिलता है. इसलिए रविवार के दिन सामर्थ्य और श्रद्धा के अनुसार सूर्य आराधना करनी चाहिए. ताकि ज्यादा से ज्यादा आशीर्वाद मिल सकें.


सूर्यदेव को रविवार को अर्घ्य देने बहुत शुभ होता है.  सूर्योदय से पहले उठकर स्नान आदि कर स्वच्छ कपड़े पहनकर सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए ताकि सूर्य देव की कृपा मिल सके. इस दौरान जल में रोली, लाल पुष्प, अक्षत और मिश्री डाल लेने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. इसके बाद शुद्ध घी का दीपक जलाकर विधि-विधान से सूर्यदेव पूजा करें.