Surya Grahan 2024: साल 2024 का आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगेगा. पंचांग के मुताबिक, इस दिन आश्विन अमावस्या है. साथ ही महालया और पितृ पक्ष का अंतिम श्राद्ध है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सूर्य ग्रहण  भारतीय समयानुसार बुधवार रात 9 बजकर 12 मिनट से शुरू होकर देर रात 3 बजकर 17 बजे तक रहने वाला है. यह ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा लेकिन फिर भी ग्रहण के दौरान सावधानी बरतें.



सूर्य ग्रहण के समय  विशेषकर गर्भवती महिलाएं विशेष सावधानी रखें. ग्रहण के दौरान भोजन, शयन, मूर्ति स्पर्श, हास्य-विनोद का निषेध है. 
ग्रहण के समय स्नान, ग्रहण मध्य में मंत्र जप करें. इसके बाद ग्रहण खत्म होने पर दोबारा स्नान करें.




जानिए सूर्यग्रहण का किन राशियों पर क्या असर पड़ेगा.  


मेष राशि
यह सूर्य ग्रहण मेष राशि में छठे स्थान पर रहने वाला है. छठवे स्थान का संबंध आपके मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से रहता है. ऐसे में आपके दुश्मन आप पर हावी रह सकते हैं. 


कर्क राशि
यह सूर्य ग्रहण कर्क राशि के तीसरे स्थान पर रहने वाला है. तीसरा स्थान भाई बहनों से संबंध रखता है. ऐसे में आपके रिश्ते भाई बहनों से खराब हो सकते हैं. 


कुंभ राशि
यह सूर्य ग्रहण कुंभ राशि के आठवें स्थान पर रहने वाला है. आठवें स्थान का संबंध आपकी आयु से है. सूर्य का यह ग्रहण आपकी उम्र पर लगेगा. ऐसे में आपकी सेहत बिगड़ सकती है. 



मीन राशि
यह सूर्य ग्रहण मीन राशि के सातवें स्थान पर रहने वाला है. सातवें स्थान का संबंध जीवनसाथी से होता है. ऐसे में जीवनसाथी के साथ बात बिगड़ सकती है. 


कन्या राशि
यह सूर्य ग्रहण कन्या राशि के पहले स्थान पर रहने वाला है, जिसका संबंध स्वयं के स्थान से होता है, शरीर का होता है. ऐसे में अपने शरीर का ख्याल रखें. 


डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आधारित है, इसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है.