Vastu Tips : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और शुभ माना जाता है. लेकिन तुलसी का सूखना शुभ नहीं माना जाता है. खासतौर पर अधिकमास के समय ऐसा होना अशुभ है. ऐसा होने पर ज्योतिषीय उपाय जरूरी होते हैं. तुलसी का हरा भरा रहना घर की खुशहाली और धन-संपदा का संकेत हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैदिक ज्योतिष के अनुसार अगर घर में हर दिन जल अर्पित करने के बाद भी तुलसी का पौधा सूख रहा है, तो फिर आपको इसे सम्मान से हटा देना चाहिए और फिर इसे जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. कभी भी तुलसी के पौधे को अपमानित ना करें वरना आपको नुकसान हो सकता है. 


याद रखें कि जिस गमले में आपने तुलसी को रखा था उसी में पूरे विधि विधान से आपको दूसरा तुलसी का पौधा लगाना है. फिर नियमित तरीके से तुलसी की पूजा करें करनी चाहिए. गुरुवार के दिन ही तुलसी का पौधा लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.



वास्तु नियम की मानें तो तुलसी का पौधा कभी भी गलत दिशा में नहीं लगाना चाहिए. गलत दिशा में लगा तुलसी का पौधा कई समस्याओं का अंबार घर में ला सकता है. हमेशा तुलसी के पौधे को पूर्व दिशा में या फिर उत्तर दिशा में रखें . कभी भी इसे दक्षिण दिशा में रखने की गलती ना करें.


ज्योतिष में रविवार, मंगलवार और एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को पानी नहीं देने का नियम है. इन दिनों तुलसी के पौधे को कभी नहीं तोड़ना चाहिए. ऐसा करने पर मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घर में आर्थिक तंगी के साथ ही वैवाहिक सुख में बाधा आती है.


शनि अगले 4 महीने इन राशियों पर वक्री होकर बरसाएंगे कृपा, मिलेगा शुभ कर्मों का फल