Astrology : ज्योतिष में रंगों का भी महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है. हर रंग को किसी ना किसी ग्रह से जुड़ा बताया गया है. और हर दिन भी किसी ना किसी ग्रह से प्रभावित होता है. ऐसे में अगर किसी दिन ग्रहों के अनुरूप ही रंग को धारण किया जाए तो ये संभावना बढ़ जाती है. कि उस दिन किया गया काम सफल होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे पहले बात करते हैं सोमवार की - सोमवार के दिन सफेत रंग पहनने से आपको लाभ मिल सकता है. सफेद रंग मन को शांति देता है. सफेद रंग को शुद्धता के साथ ही निर्दोषता, साफ-सफाई, सादगी और क्रिएटिविटी का प्रतीक होता है. ऐसे में इस रंग के साथ ही सप्ताह की शुरूआत करनी चाहिए.


वहीं मंगलवार के दिन लाल रंग पहनने से लाभ हो सकता है. ये दिन बजरंगबली को समर्पित है, ऐसे में इस दिन लाल रंग धारण करने से हनुमान जी की कृपा मिलती है. मंगलवार के दिन लाल रंग ऊर्जा देने वाला होता है और बजरंगबली का आशीर्वाद भी आपको मिल सकता है.


बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े प्रयोग में लाएं. बुधवार को बुध ग्रह से जुड़ा बताया गया है जो वाणी का कारक ग्रह है. इसलिए इस हरे रंग के कपड़े आपकी वाणी को मीठा करेंगे जिसका असर आपके आसपास के लोगों पर पड़ेगा और आपकी तरफ लोग आकर्षित होंगे.


गुरुवार के दिन पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए, ग्रह के देवता बृहस्पति से जुड़े इस दिन पर पीले कपड़े पहनने से हमेशा गुरु ग्रह की कृपा बनी रहती है. वैदिक ज्योतिष में गुरु ग्रह मान सम्मान और प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाला और अधिकारी समान जीवन देने वाला होता है,गुरु ग्रह वैवाहिक सुख या दुख को भी दर्शाता है.


शुक्रवार के दिन लाल रंग के कपड़ें पहनने पर मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है. ये दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. ऐसे में इस दिन लाल रंग धनलाभ करा सकता है . वही शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह से भी जुड़ा है. ऐसे में इस दिन सफेद रंग भी पहना जा सकता है.


शनिवार के दिन गहरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. शनिवार का दिन शनि देव का दिन है इसलिए इस दिन गहरे रंगों का प्रयोग शनिदेव की कृपा दिला सकता है. लेकिन काले रंग के कपड़े इस दिन नहीं पहनने चाहिए. इस पहने गहरे रंग के कपड़े राहु केतु की समस्या से भी निजात दिलाते हैं.


रविवार के दिन को सूर्य ग्रह से जोड़ा गया है, ऐसे में रविवार के दिन सूर्य देव से जुड़े लाल रंग के कपड़े पहनने से लाभ मिल सकता है. लाल रंग मन को शांति देता है और जातक को मान सम्मान की प्राप्ति होगी. रविवार के दिन पहना गया लाल रंग सूर्य देव का आशीर्वाद दिलाता है


ज्योतिष के अनुसार हर दिन के अनुसार अगर रंगों का चयन कर कपड़े पहने जाएं तो लाभ मिलता है. इन नियमों का पालन करने पर सुख-शांति,वैभव और धन दौलत के साथ ही मान सम्मान की प्राप्ति भी हो जाती है.


(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है )