Karauli: जिले के 114 सरकारी विद्यालय पेयजल सुविधा से वंचित हैं. इन विद्यालयों में शीघ्र ही पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के आशान्वित जिले के केन्द्रीय प्रभारी व अपर शासन सचिव वन, पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार नरेश पाल गंगवार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. उन्होंने शिक्षा, पीएचईडी, ग्रामीण विकास पंचायत विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए कार्ययोजना बनाकर शत-प्रतिशत स्कूलों में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING



साथ ही नीति आयोग के तहत जिले में कुल 49 इंडीकेटरों में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए भी कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए हैं.केन्द्रीय प्रभारी गंगवार सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आशान्वित जिले की बैठक को संबोधित करते हुए बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए  संबंधित अधिकारी कार्ययोजना बनाकर धरातल पर रहते हुए गांव व ढाणी में अंतिम छोर पर रह रहे आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि जिले में आगामी समय में पांच विशेष प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का चयन कर संपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध करवाने, आगंनबाड़ी केन्द्रों पर चल रहे अधूरे कार्य को पूर्ण करने, मुद्रा लोन के तहत अब तक किए गए कार्य की रिपोर्ट भिजवाने सहित जिन इंडीकेटरों में जिले की प्रगति कम है.



 उन इंडिकेटरों  पर विशेष रूप से ध्यान देकर सक्रियता व समन्वयता के साथ कार्य करने की बात कही, जिससे लक्ष्यों को पूर्ण किया जा सके. उन्होंने स्किल डवलपमेंट के तहत अधिक से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण देने के साथ कम प्रगति होने पर कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए.   केन्द्रीय प्रभारी नरेश पाल गंगवार ने आंगनबाड़ी केन्द्र पटोंदा का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपलब्ध कराई जा रही पोषण संबंधी जानकारी ली. इस दौरान गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म भी की गई. निरीक्षण के दौरान प्री एजूकेशन के बारे में भी जानकारी ली. 




इसके अलावा उन्होंने उपस्वास्थ्य केन्द्र फुलवाडा का निरीक्षण कर टीबी के मरीजों को उपलब्ध करवाई जा रही दवाईओं एवं उपस्वास्थ्य केन्द्र पर मिलने वाली अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी लेकर सुधार के आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस अवसर पर जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना, सीएमएचओ डॉ. दिनेश मीणा, सीपीओ प्रकाश चंद मीना, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.


यह भी पढ़ें:प्रागपुरा पुलिस की बड़ी कार्रवाई,जुआ खेलते 10 आरोपी गिरफ्तार