करौली: सपोटरा उपखंड मुख्यालय की मीणा धर्मशाला में भारतीय किसान संघ की जिला स्तरीय बैठक मोहरसिंह मीणा की अध्यक्षता तथा प्रांतीय मंत्री लटूर सिंह व सदस्य गंगाराम मीणा के आतिथ्य में आयोजित की गई, जिसमें काश्तकारों को फसल के बाजिब समर्थन मूल्य के लिए संघ द्वारा प्रायोजित दिल्ली की रैली में अधिकाधिक संख्या में भाग लेने पर जोर दिया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक में प्रांतीय मंत्री लटूर सिंह ने बताया कि भारत सरकार द्वारा फसल का समर्थन मूल्य घोषित को लागू कराने, जींस का भाव स्वयं किसानों द्वारा तय करने, प्रधानमंत्री सम्मान निधी की राशि दोगुना करने तथा फसल बीमा का लाभ किसानों को मिलने की मांग को लेकर संघ द्वारा 19 दिसंबर को दिल्ली में विशाल रैली काा आयोजन किया जा रहा है.


बड़ी संख्या में दिल्ली चलने की अपील


इस रैली में भारत सरकार के मंत्रियों व आला अफसरों से वार्ता कर किसानों की समस्याओं से रूबरू कराकर प्रायोजित मांग रखी जाएगी. उन्होंने किसानों को जिले से अधिकाधिक संख्या में भाग लेने पर बल दिया. प्रांतीय सदस्य गंगाराम खानपुर ने संघ के ग्राम समिति सदस्यों को गांव-गांव और ढ़ाणियों में जाकर संघ की रैली की सफल क्रियांविती के लिए अधिकाधिक संख्या जुटाने का निर्देश दिया गया.


जिलाध्यक्ष ने जिले में रबी फसल के लिए खाद की किल्लत व कालाबाजारी से रूबरू कराते हुए जैविक खेत करने की गुजारिश की गई. दूसरी ओर केन्द्र सरकार को हर वर्ष होने वाली समस्याओं से अवगत कराने का आश्वासन दिया गया. बैठक के दौरान क्षेत्रीय किसानों और पदाधिकारियों द्वारा किसानों के हितों से जुड़ी हुई विभिन्न समस्याओं को लेकर चर्चा की गई साथ ही सुझाव लिए गए.


खाद, बिजली समेत अन्य समस्याओं को लेकर चर्चा


इस दौरान उन्होंने हर वर्ष खाद बीज बिजली आपूर्ति सहित अन्य समस्याओं को लेकर चर्चा की. वहीं जल्द समाधान की मांग की. इस दौरान उन्होंने दिल्ली में होने वाली रैली में अधिक से अधिक लोगों के शामिल होने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का सदस्यों से आव्हान किया. इस दौरान सूरजमल गुप्ता,बत्तीलाल मेड़िया,गिर्राज,राजाराम,चरतलाल,प्रहलाद,रमेशचंद,सीताराम मीणा,सुरेश शर्मा,हुकमचंद आदि उपस्थित थे.


Reporter- Ashish Chaturvedi