Karauli: टोडाभीम कस्बे के पुराने बाजार में पहाड़ पर स्थित दाते वाले हनुमान मंदिर पर श्री राम दरबार और शनि देव महाराज की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हनुमान सेवा समिति और आम जनता की ओर से विशाल भव्य कलश यात्रा का आयोजन किया गया. कलश यात्रा में कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र के सैकड़ों महिलाओं-पुरुषों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस अवसर पर गणेश जी, राम दरबार,राधा कृष्ण सहित शंकर पार्वती की सजीव झांकी सजाई गयी. कलश यात्रा का गणेश मंदिर पर पंडित के द्वारा विधि-विधान पूर्वक मंत्र उच्चारण के साथ पूजा अर्चना के बाद शुभारंभ हुआ. जो कस्बे के प्रमुख मार्गों से होती हुई पुनः दांते वाले हनुमान मंदिर पर पहुंची जहां श्रीराम दरबार और शनिदेव महाराज की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा करवाई गयीं. कलश यात्रा के दौरान बैंड बाजों की धुन पर महिलाओं ने नृत्य किया वही जयकारों से समूचा कस्बा गुंजायमन हो उठा. कलश यात्रा के शुभारंभ से पूर्व कस्बे के पुरानी बाजार स्थित गणेश मंदिर पर पंडित घनश्याम शास्त्री दादनपुर वालों के द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ पूजा-अर्चना करवाई गई.


कार्यकर्ताओं ने बताया कि इस अवसर पर विशाल भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा. जहां हजारों की संख्या में भक्त पंगत प्रसादी ग्रहण करेंगे. इस दौरान सैकड़ो की संख्या में महिला पुरुष भक्त मौजूद रहे. हनुमान सेवा समिति पदाधिकारियों ने बताया कि विशाल मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तहत विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है जिसकी तैयारी हो. मैं कार्यकर्ताओं के साथ क्षेत्रीय लोग भी बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं भंडारे में सैकड़ों की संख्या मैं आने वाले लोगों के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं की गई है. वहीं दानदाता भी विशाल भंडारे में आगे आकर सहयोग कर रहे हैं.


Reporter- Ashish Chaturvedi


 


यह भी पढे़ं- राजस्थान में ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग के लिए बनेगी लैब, चौमूं में जगह हुई चिह्नित


यह भी पढे़ं- स्मार्टफोन को चुटकियों में ठंडा कर देगा ये Fan, फ्लिपकार्ट में कीमत 1000 से भी कम