Karauli: घटस्थापन के साथ शारदीय नवरात्रा का शुभारंभ हो गया.उत्तर भारत के प्रमुख शक्ति पीठ कैलादेवी में घटस्थापना के साथ शारदीय नवरात्रि मेले का शुभारंभ हो गया.कैलादेवी में मंदिर सोल ट्रस्टी कृष्ण चंद्र पाल ने राज ऋषि प्रकाश जती के सानिध्य में विधि विधान से माता की पूजा अर्चना की और विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान कर घट स्थापना की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या तय हो चुका है राजस्थान के मुख्यमंत्री का नाम ? विरोध कर रहे विधायकों पर AICC की नजर


शारदीय नवरात्रि के दौरान कैला देवी मंदिर में दुर्गा सप्तशती, भैरव पाठ, कन्या लांगरा पूजन सहित विभिन्न अनुष्ठान किए जाते हैं.शारदीय नवरात्रि मेले के दौरान राजस्थान ही नहीं उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित विभिन्न स्थानों से लाखों श्रद्धालु माता की मंदिर में धोक लगाकर मनौती मांगते हैं.घटस्थापना के अवसर पर मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की कतार लग गई.इस दौरान कालीसिल नदी में श्रद्धालुओं ने स्नान कर माता के दरबार में दर्शन किए और ढोक लगा कर खुशहाली व अमन चैन की मनौती मांगी.


इस दौरान महिलाएं सुहाग की निशानी के तौर पर कैला देवी से सिंदूर साथ लेकर जाती है.आपको बता दें कि कैला देवी मंदिर में बट मत दो नवरात्रों पर मेले का आयोजन किया जाता है जिसमें चैत्र मास में लक्खी मेले का आयोजन होता है वही चार दिया नवरात्रों में श्रद्धालुओं की आवक कम रहती है.


घटस्थापना के साथ केला देवी मंदिर में नवरात्रों की शुरुआत हो गई है इस दौरान 9 दिन तक विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया जाएगा नवरात्रों के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु कैला देवी मंदिर में पहुंचेंगे और देवी मां के दर्शन कर अपनी मनौती मांगेंगे मंदिर ट्रस्ट शासन द्वारा इस दौरान कई व्यवस्था की गई है.


Reporter: Ashish Chaturvedi


खबरें और भी हैं...


Rajasthan Crisis Live : राजस्थान कांग्रेस के 92 MLA का इस्तीफा, आलाकमान ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट को बुलाया दिल्ली, देखिए पल पल की अपडेट