Karauli News: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में जिले में मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह मनाया जा रहा है. मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह की थीम कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना है. मानसिक स्वास्थ्य के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए करौली जिला अस्पताल स्थित एएनएम ट्रेंनिंग सेंटर से जागरूकता रैली निकाली गई. जागरूकता रैली को सीएमएचओ डॉक्टर दिनेश मीणा, डिप्टी सीएमएचओ डॉ ओपी मीना, मानसिक रोग वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉक्टर प्रेमराज मीना ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 

 

मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पोस्टर का हुआ विमोचन 

इस दौरान अस्पताल में ग्रीन रिबन गेट मीटिंग और मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पोस्टर का भी विमोचन किया गया. जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों से नशे से दूर रहने, पर्याप्त नींद लेने, कार्यस्थल पर होने वाले मानसिक तनाव को कम करने के लिए योग अपनाने तथा काम को पूरा करने लिए छोटे-छोटे लक्ष्य तय करने का संदेश दिया. रैली में बीएससी नर्सिंग और एएनएम ट्रेनिंग सेंटर के छात्र-छात्राएं तथा स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे.

 

जानें क्या रखा गया है थीम 

सीएमएचओ डॉक्टर दिनेश मीणा ने बताया कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह मनाया जा रहा है. 4 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक चलने वाले सप्ताह के तहत जागरूकता रैली, पोस्टर विमोचन, संगोष्ठी, मानसिक स्वास्थ्य काउंसलिंग, वाद-विवाद प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता और कई जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस वर्ष मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह की थीम कार्यस्थल पर होने वाले मानसिक तनाव को प्राथमिकता देना है.

 

नशे से दूर रहने की दी नसीहत 

मानसिक रोग वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ प्रेमराज मीना ने बताया कि कार्यस्थल पर होने वाला तनाव कार्मिकों के मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालता है. इसे कम करने के लिए नशे से दूर रहना चाहिए. साथ ही पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए. उन्होंने बताया कि कार्यस्थल पर होने वाले तनाव को कम करने के लिए काम को छोटे-छोटे लक्ष्य में बांट कर पूरा करना चाहिए. जिससे अनावश्यक काम का बोझ नहीं बढ़े. साथ ही उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्वयं की अन्य लोगों से तुलना नहीं करने और हीन भावना से बचने की भी अपील की.

 


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!