Sapotra News: सपोटरा  उपखंड के प्रसिद्ध अखिल भारतीय निंबार्क संप्रदाय के दंगा अमरगढ़ और पंचमालाधारी निर्मोही अखाडा के ब्रह्मलीन संत द्वारिकादास महाराज की 8वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में श्री जुगलकिशोर मंदिर के प्रांगण में महंत रसिक बिहारीदास महाराज और कथावाचक रमेशचंद पांचोली के सान्निध्य में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ की गाजेबाजेसे कलश यात्रा निकाली गई.

 

संत रसिक बिहारीदास महाराज ने बताया कि  कथावाचक पं. रमेशचंद व्याकरणाचार्य के नेतृत्व में पंडितों द्वारा अमरगढ़ नदी पर वैदिक मंत्रों से गणेशजी और गंगा मैया की पूजा अर्चना की गई. तत्पश्चात 251 महिलाओं ने गाजेबाजे के साथ कलश यात्रा निकाली गई. इस दौरान निर्मोही अखाड़ा के साधु संतों द्वारा पट्टा और तलवारबाजी के करतब दिखाए गए. 

 

साथ ही दूसरी ओर श्रद्धालुओं, विशेषकर महिलाओं ने भजन कीर्तनों की धुनों पर जमकर ठुमके लगाए. कथा का समापन महाप्रसादी वितरण के साथ 4 जनवरी को होगा. आयोजको ने बताया कि अखिल भारतीय निंबार्क संप्रदाय के दंगा अमरगढ़ और पंचमालाधारी निर्मोही अखाडा के ब्रह्मलीन संत द्वारिकादास महाराज की 8वीं पुण्यतिथि के अवसर पर श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें क्षेत्र के साथ-साथ अन्य स्थानों से पधारे लोग और संतों द्वारा श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण किया जाएगा. 

 

श्रीमद् भागवत कथा के आयोजन से पूरा क्षेत्र धर्म मय हो गया है. वहीं क्षेत्रीय लोगों द्वारा तैयारियों में सहयोग भी किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान महोत्सव के समापन पर विशाल भंडारे का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें क्षेत्रीय लोगों द्वारा बढ़-चढ़कर सहयोग किया जा रहा है. भंडारे को लेकर क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों के लोगों से भी प्रसादी ग्रहण करने की अपील की जा रही है. इस दौरान पंच मालाधारी अखाडा वृंदावन के महंत बृजगोपाल दास, चंद्रप्रकाश शास्त्री, राधाचरण दास महाराज सहित दर्जनों साधु-संत उपस्थित थे. 

 

Reporter: Ashish Chaturvedi

 

यह भी पढ़ेंः