Karauli News: कुछ दिन ब्रेक के बाद एक बार फिर करौली जिला मुख्यालय सहित क्षेत्र में मानसून सक्रिय हुआ है. करौली में बुधवार सुबह से रुक-रुक कर कभी बूंदाबांदी तो, कभी रिमझिम बारिश का दौर जारी है. रिमझिम बारिश से क्षेत्र के तापमान में गिरावट आई है और लोगों को ठंडक का अहसास हो रहा है. बारिश से मौसम सुहावना हो गया. मौसम विभाग ने भी आगामी दो-तीन दिन हल्की से मध्यम बारिश चेतावनी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की एक ऐसी जगह, जहां मेले से बदल लाती है महिलाएं अपना पति


बारिश ने एक बार फिर जल भराव वाले क्षेत्रों के निवासियों की चिंता बढ़ा दी है. बारिश से किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें नजर आने लगी. बारिश के चलते खेतों में पानी भरने से फसलों को नुकसान पहुंचने की संभावना है. 


यहां गौरतलब है किजिला मुख्यालय सहित जिले में इस सत्र में मानसून अत्यधिक मेहरबान रहा, जिसके चलते जिले में अब तक 1412 एमएम से अधिक बारिश हो चुकी है. 


जबकि जिले में सर्वाधिक बारिश कालीसिल बांध पर 1925 एमएम, करौली में 1902 एमएम और सबसे कम मंडरायल में 760 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है. यहां गौरतलब है कि इस मानसून सत्र में मंडारायल एक मात्र ऐसा क्षेत्र है जहां 1000 एमएम से कम बारिश हुई है. जिले के सबसे बड़े पांचना बांध का गेज 258 मीटर पर है जबकि बांध की अधिकतम भराब क्षमता 258.62 मीटर है. 


यह भी पढ़ेंः Rajasthan Crime: पत्नी चली गई थी पीहर, बाप ने बिस्तर पर बेटी का काटा गला


वहीं, राजस्थान के धौलपुर जिले में बारिश का दौरा जारी है. अल सुबह से ही धीमी तेज बारिश का दौर जारी है. बारिश होने से लोगों की दिनचर्या प्रभावित हुई. स्कूल जाने वाले बच्चे स्कूल नहीं जा सके.


वहीं, बारिश होने से निचले और जलभराव वाले स्थान में रहने वाले लोग चिंतित हो रहे हैं. पिछले 2 घंटे से अधिक बारिश हो रही है. अब फिर से लोगों के बीच जलभराव की समस्या खड़ी होगी. सबसे बड़ा नुकसान किसानों को बाजरे की फसल का होगा.