Karauli news: पंचायती राज विभाग की बैठक करौली कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई हैं .बैठक की अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश मीणा ने बैठक में स्वच्छता अभियान में भुगतान नहीं होने और विभिन्न मदों की राशि खर्च नहीं होने पर नाराजगी जताई. मंत्री ने टीम गठित कर स्वच्छता अभियान के भुगतान में देरी की जांच के निर्देश दिए हैं. बैठक में पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार, शासन सचिव रवि कुमार जैन, पंचायती राज निदेशक सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 बैठक में मंत्री रमेश मीणा ने सामुदायिक शौचालय निर्माण के लिए जगह का चयन करने की प्रक्रिया पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि सामुदायिक शौचालय का निर्माण सार्वजनिक स्थान पर होना चाहिए था. लेकिन उनका निर्माण मनमाने तरीके से किया है. जिसके चलते सामुदायिक शौचालय का उपयोग नहीं हो पा रहा. मंत्री ने डांग क्षेत्र में भी सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराने के निर्देश दिए है. मंत्री ने ग्रामीण विकास और पंचायती राज के कार्यों की 7 दिन में तथ्यात्मक रिपोर्ट बनाकर पेश करने के निर्देश दिए हैं. मंत्री ने शौचालय निर्माण के लिए भुगतान में देरी पर कड़ी नाराजगी जताई.


ये भी पढ़े-  जगन्नाथ पुरी मंदिर के ऊपर से नहीं उड़ते परिंदे, प्रवेश से पहले आती है चिताओं की गंध


साथ ही 11 सौ से अधिक शौचालयों का सात दिवस में भुगतान कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं. मंत्री ने विभिन्न कार्यों की जांच के लिए भी टीम गठित कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं.बैठक के दौरान मंत्री ने विभिन्न योजनाओं की धीमी प्रगति और लक्ष्यों में पिछड़ने पर नाराजगी जताई. मंत्री ने विकास कार्यों में तेजी लाने, लक्ष्यों को तय समय पर प्राप्त करने और जिले की प्रदेश में रैंकिंग के अनुसार समीक्षा कर कार्य शैली में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं.