Karuali: टोडाभीम कस्बे में संचालित माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर टोडाभीम मे विद्या भारती संस्थान जयपुर प्रान्त की ओर से चल रहे पांच दिवसीय आधारभूत और खेल विषय प्रशिक्षण वर्ग का समापन समारोह आयोजित हुआ. विद्यालय के प्रधानाचार्य लोकेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि इस प्रशिक्षण में विभिन्न जिलों से आए 83 प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- Karuali: सूरौठ में अतिक्रमण से नाराज अग्रवाल समाज के लोगों ने बाजार बंद कर दिया धरना


आभार और शांति मंत्र के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ. इस दौरान प्रांत सचिव अशोक पारीक ने कहा कि वर्तमान के इस दौर में श्रेष्ठ जीवन जीने की कला हमें योग सिखाता है. स्वास्थ्य के प्रति सजग बनना वर्तमान समय में बहुत ही आवश्यक है. योग से मानव की सर्वांगीण उन्नति संभव है. प्रशिक्षण वर्ग के समापन की प्रस्तावना खेल प्रमुख सत्यनारायण मिश्रा ने प्रस्तुत की.


सहमंत्री केसर सिंह नरूका ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विद्या भारती के पांच आधारभूत विषय शारीरिक योग संस्कृत संगीत नैतिक और आध्यात्मिक शिक्षा से पंचकोश अन्नमय प्राणमय मनोमय विज्ञानमय आनंदमय कोश का विकास होता है. कार्यक्रम के अध्यक्ष जयेश अग्रवाल ने कहा की बालकों को राष्ट्र धर्म के लिए तैयार करना विद्या भारती के पांच आधारभूत विषयों का प्रमुख उद्देश्य है. 


उन्होंने सभागार में उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं से पूर्ण समर्पित होकर राष्ट्र कार्य करने का आव्हान किया. प्रशिक्षण शिविर में दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा बालकों के सर्वांगीण विकास को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें बालको को ने बढ़ चढ़कर भाग लिया. इस अवसर पर विद्या भारती संस्थान जयपुर के सहमंत्री केसर सिह नरुका, प्रान्त सचिव अशोक परीक, खेल विभाग प्रमुख सत्यनारायण मिश्रा और जयपुर प्रान्त के अधीनस्थ जिलो से सभी जिला सचिव और विद्या भारती संस्थान करौली के उपाध्यक्ष गोपाल लाल गुप्ता जिला सचिव परसुराम बैनीवाल और स्थानीय प्रबंध कार्यकारिणी के सदस्य उपस्तिथ रहें.


Reporter: Ashish Chaturvedi