Sapotra: सपोटरा उपखंड की ग्राम पंचायत लूलौज के गांव सेंगरपुरा के ग्रामीणों का एक शिष्टमंडल उपखंड अधिकारी अनुज भारद्वाज से मिला तथा खसरा नं. 729 से सटी चारागाह भूमि पर दबंगों द्वारा किए गए अवैध अतिक्रमण और फसल बुवाई को हटाने का ज्ञापन सौंपा गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्रामीण राधेलाल, भरतलाल, ऋषि, मुनेश, धनराज, रामचरण,प्रहलाद मीणा ने बताया कि 20 जून की मध्यरात्रि को कुछ अज्ञात दबंगों द्वारा गैर कानूनी ढंग से तीन ट्रैक्टरों से चारागाह की 10 बीघा भूमि को समतल कर खरीफ फसल की बुवाई कर दी गई. मध्यरात्रि को आबादी क्षेत्र से दूर होने के कारण गांव के किसी व्यक्ति को भनक नही लगी जबकि चारागाह भूमि में ग्राम सेंगरपुरा और लूलौज की झोंपड़ी (पगपीटा) के बीच संपर्क सड़क हरिया का मंदिर पर स्थित है. 


यह भी पढ़ें- खबर का असर: OBC की 10 जातियों के लिए खुशखबरी, महीने भर में लागू होंगी 20 करोड़ की योजनाएं!


दूसरी ओर अतिक्रमणकारियों द्वारा उनकी खातेदारी जमीन खसरा नं. 729 पर भी जबरन ट्रैक्टर चलाकर फसल बुवाई कर दी गई. कुछ वर्षों पूर्व भी दबंगों द्वारा चारागाह भूमि पर कब्जा करने की कोशिश की गई थी लेकिन ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए उनकी योजना सफल नहीं हो सकी है. उन्होने बताया कि चारागाह भूमि पर अवैध कब्जा और फसल बुवाई करने से गांव में असंतोष और टकराव की स्थिति बनी हुई है. उन्होंने दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण हटाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि चारागाह इस जमीन पर अतिक्रमणकारियों द्वारा अतिक्रमण करने से गांव में टकराव की स्थिति बन जाती है.


ग्रामीण अपने पशुओं को चराने के लिए इधर-उधर भटकते हैं. साथ ही खातेदारी की भूमि पर भी अतिक्रमणकारियों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है. ऐसे में आज उपखंड अधिकारी से मिलकर उन्होंने चारागाह और खातेदारी की भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग की है. उपखंड अधिकारी द्वारा मामले की जांच करा जल्द की सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया है.


Reporter- Ashish Chaturvedi


यह भी पढे़ं- राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाली विधायक शोभारानी कुशवाहा पर BJP का एक और एक्शन


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.