खबर का असर: OBC की 10 जातियों के लिए खुशखबरी, महीने भर में लागू होंगी 20 करोड़ की योजनाएं!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1227523

खबर का असर: OBC की 10 जातियों के लिए खुशखबरी, महीने भर में लागू होंगी 20 करोड़ की योजनाएं!

ज़ी मीडिया ने प्रमुखता से इन जातियों की आवाज बनकर मुद्दा उठाया, जिसके बाद अब विभाग ने 20 करोड़ की योजनाएं बनाकर मंजूरी दे दी. मिरासी और भिश्ती समुदाय के लिए सरकार ने 5 योजनाओं को स्वीकृति दी है. अब एक महीने के भीतर इन पिछड़ी जातियों के लिए योजनाएं लागू होंगी.

खबर का असर: OBC की 10 जातियों के लिए खुशखबरी, महीने भर में लागू होंगी 20 करोड़ की योजनाएं!

Jaipur: ओबीसी की 10 जातियां आरक्षण की लड़ाई लड़ रही थी. इसके बाद में बजट में इन जातियों के लिए सरकार ने 20 करोड़ की घोषणा की, लेकिन इसके बावजूद भी इन घोषणाओं को सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग धरातल पर नहीं उतार पाया.

फिर ज़ी मीडिया ने प्रमुखता से इन जातियों की आवाज बनकर मुद्दा उठाया, जिसके बाद अब विभाग ने 20 करोड़ की योजनाएं बनाकर मंजूरी दे दी. मिरासी और भिश्ती समुदाय के लिए सरकार ने 5 योजनाओं को स्वीकृति दी है. अब एक महीने के भीतर इन पिछड़ी जातियों के लिए योजनाएं लागू होंगी.

यह भी पढ़ें- खबर का असर: OBC की 10 जातियों के लिए सरकार ने बुलाई बैठक, जल्द बनाई जाएंगी 20 करोड़ की योजनाएं

ज़ी मीडिया की खबर के बाद बनाई 5 योजनाएं
ज़ी मीडिया ने 13 जून को इस मुद्दे को प्रमुखता से प्रसारित किया, जिसके बाद सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग ने मिरासी समुदाय की प्रतिनिधियों को वार्ता के लिए बुलाया. अब विभाग 20 करोड़ की 5 योजनाओं को लागू करेगा.

छात्रवृत्ति और छात्रावास योजना का मिलेगा लाभ
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजना के अनुरूप मिरासी समुदाय (मिरासी, ढाढी, मीर, मगनियार दमामी नगारची, लगा, राणा) और भिश्ती समुदाय के विद्यार्थियों के लिए अलग से उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना आरम्भ की जाएगी. इस योजना के तहत लगभग 1800 छात्र, छात्राओं को 14000 रुपये सालाना दिए जाएंगे, जिसमें 2.77 करोड़ खर्च होंगे. इसके अलावा एक महाविद्यालय स्तर का 50 छात्राओं का छात्रावास जयपुर, दो महाविद्यालय स्तर का 50-50 छात्रों का छात्रावास जोधपुर, बीकानेर में और एक 50 छात्रों का विद्यालय स्तर का छात्रावास अलवर में निर्माण करवाया जाकर संचालन किया जाएगा, जिन पर 13.29 लाख रुपये खर्च होगा.

प्रशिक्षण आवासीय अकादमी का संचालन होगा
राज्य के अजमेर में मिरासी समुदाय और भिश्ती समुदाय के 50 कलाकारों को 06 माह के प्रशिक्षण के लिए मिरासी कला और प्रशिक्षण आवासीय अकादमी संचालित की जाएगी. इस अकादमी में ऐसे कलाकार जिन्होने राष्ट्रीय और अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर कला का प्रदर्शन किया. उनके द्वारा युवा कलाकारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. अकादमी के लिए सर्वप्रथम भवन निर्माण करवाया जाएगा. 

इस योजना में 3.62 करोड़ खर्च होंगे. इसके अलावा पर्यटन विभाग द्वारा जिला स्तर पर आयोजित मेलो में वर्ष में एक बार प्रत्येक जिलें में जिला कलेक्टर, जिला पर्यटन अधिकारियों द्वारा मेलों में समुदाय के 10 व्यक्तियों को मुफ्त स्टॉल दी जाएगी. इसमें 33 लाख खर्च किया जाएगा.

लोक कलाकर जिन्होने राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड, जिसमें पद्म श्री, पद्म विभूषण प्राप्त किये है. उन्हें 05 लाख रुपये पुरस्कृत किया जाएगा लेकिन बडे सवाल यही कि क्या 20 करोड़ की योजना से पिछड़ी जातियां आर्थिक और सामाजिक रूप से सक्षम हो पाएगी.

यह भी पढे़ं- पिता के नाम बेटी का एक ऐसा ख़त, जिसे पढ़कर किसी भी बाप की आंखों में आंसू आ जाएं

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

 

Trending news