Sapotra: करौली के सपोटरा उपखंड मुख्यालय पर कस्बे के सौंदर्यीकरण और पानी निकासी के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे सीसी रोड़ निर्माण में संवेदक द्वारा अनदेखी करने और नाली निर्माण का कार्य अधूरा छोड़ने से कस्बे में जगह-जगह पानी और कीचड़ पसरने की समस्या बनी हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उल्लेखनीय है कि सानिवि द्वारा 303 लाख की लागत से मुंसिफ कोर्ट से नारौली मोड़ तक सीसी रोड़ और नाली निर्माण का कार्य कराया जा रहा है, लेकिन नारौली मोड़ पर पुरानी सीसी से नवीन सीसी को मिलान करने के दौरान क्रॉसिंग पाइप नहीं डालने और सीसी में कट नहीं लगाने से नर्सरी की ओर से घरों और सीताराम मंदिर के पास बारिश का पानी जमा हो जाता है. 


इसके कारण दुकानदारों और वाहन चालकों को गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इधर, सानिवि द्वारा कस्बे में नाली निर्माण के लिए मुंसिफ कोर्ट से नारौली मोड़ तक अवैध अतिक्रमण को तीन महीने पहले ही ध्वस्त कर दिया गया. 


दूसरी ओर अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान पूर्व से निर्मित नाले को जगह-जगह से ध्वस्त करने और खुला छोड़ने के कारण सड़क किनारे बसे लोगों को बदबू के साथ मच्छर जनित बीमारियों का अंदेशा बना हुआ है. चार माह गुजरने के बाद भी नाली निर्माण का कार्य करना तो दूर मुंसिफ कोर्ट से थाने तक बनाई गई नाली पर फैरो कवर तक नहीं लगाए गए है, जिसके कारण बारिश में पानी और कीचड़ नालों से उफनकर सड़कों के साथ कॉलोनियों, मकानों और दुकानों में भरने से भवनों के क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ गया है. 


दूसरी ओर आवारा पशुओं के नालियों में गिरने की कई हादसे घटित हो चुके हैं. कस्बेवासियों ने आरोप लगाया कि सानिवि द्वारा कस्बे की पानी निकासी की ज्वलंत समस्या से निजात दिलाने के लिए नाली निर्माण के विपरीत सीसी रोड़ का कार्य पूरा कर लोगों के लिए बारिश में आफत बना दी गई है. 


सड़क किनारे बने मकानों और दुकानों की नींवों में बारिश का पानी रिसने के कारण भवनों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना बढ़ गई है. दूसरी ओर लोग दो-तीन बारिशों में ही फिलहाल सीलन का दंश भी झेल रहे हैं. इस संदर्भ में कस्बेवासियों द्वारा सानिवि के इंजीनियरों और नगरपालिका के अधिकारियों को बारंबार शिकायत करने के बाबजूद कोई कार्रावई नहीं की जा रही है. 


Reporter- Ashish Chaturvedi


यह भी पढ़ेंः टॉफी दिलाने के बहाने ले नाबालिग को ले गया आरोपी, नहीं लौटा वापिस किया दुष्कर्म
अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें