Bharat jodo Yatra In Rajasthan : राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसंबर को राजस्थान में एंट्री कर रही है. लेकिन झालावाड़ ( Jhalawar ) जिले की सीमा से राजस्थान में एंट्री के बाद प्रशासन के लिए यात्रा को सफल बनाना. सुरक्षित तरीके से यात्रा चलती रहे इसके लिए प्रशासन ने फैसला लिया है कि झालावाड़ - कोटा ( Kota ) के बीच नेशनल हाइवे-52 चार दिन तक यानि 4 दिसंबर से 7 दिसंबर तक बंद रहेगा. कोटा से झालावाड़ ( Kota to Jhalawar ) के बीच जाने वालों को दूसरा रूट अपनाना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोटा-झालावाड़ हाईवे से जाने वालों को कोटा-बारां- खानपुर से होते हुए झालावाड़ का रूट फॉलो करना होगा. दरअसल सुरक्षा कारणों से बताया जा रहा है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की वजह से इस रूट को डायवर्ट किया है. ताकि लोगों को ट्रैफिक जाम जैसी स्थितियों का सामना न करना पड़े. 


राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का रूट


राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इस वक्त मध्यप्रदेश में चल रही है. 4 दिसंबर को झालावाड़ जिले से राजस्थान की सीमा में प्रवेश करेगी. झालावाड़ से ये यात्रा 7 दिसंबर को कोटा सिटी पहुंचेगी. झालावाड़ से कोटा के बीच नेशनल हाइवे-52 से यात्रा आगे बढ़ेगी. ऐसे में जिन 4 दिनों तक इस हाइवे से यात्रा गुजरेगी उन 4 दिनों में आम लोगों के लिए ये हाइवे बंद रहेगा. 8 दिसंबर के बाद रूट फिर से खोला जाएगा. 


ये भी पढ़ें- Rahul gandhi की भारत जोड़ो यात्रा के सामने Rajasthan में 5 बड़ी चुनौतियां, कैसे पार पाएगी कांग्रेस


राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है ऐसे में इस यात्रा को भव्य बनाने की कोशिशें हो रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लेकर पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट तक इस यात्रा की सफलता को लेकर कमान संभाले हुए है. ऐसे में यातायात प्रबंधन करना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. हालांकि प्रशासन का ये कहना है कि रूट डायवर्जन की आम लोगों की जानकारी दी जा रही है. कोटा के बाद 8 दिसंबर को ये यात्रा बूंदी से होते हुए सवाई माधोपुर की तरफ आगे बढ़ेगी. औऱ फिर दौसा से होते हुए अलवर की तरफ जाएगी जहां से वो हरियाणा की सीमा में प्रवेश करेगी.


ये भी पढ़ें- इधर पायलट की राहुल-प्रियंका से मुलाकात, उधर BJP का दावा, 8 दिसंबर के बाद CP जोशी बनेंगे मुख्यमंत्री


भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी का सुरक्षा घेरा


भारत जोड़ो यात्रा अब राजस्थान ( Rajasthan ) पहुंचने वाली है और अभी मध्यप्रदेश में चल रही है. राहुल गांधी पैदल चलते है. उनके ( Rahul gandhi ) चारों तरफ सुरक्षा का तीन स्तर का घेरा होता है. इस घेरे में उन लोगों को ही एंट्री मिलती है जिनसे राहुल गांधी मिलना चाहते है. या राहुल गांधी जिन लोगों को बुलाते है. पहले घेरे में सीआरपीएफ के जवान कमान संभाले होते है. उसके बाद दूसरे घेरे में यात्रा जहां चल रही होती है उस राज्य और संबंधित जिले की लोकल पुलिस का घेरा होता है. तीसरा घेरा सीपीटी जवानों का होता है. यात्रा किस जगह ठहरेगी. खाने और ठहरने का वक्त और जगह पहले से तय होता है. 60 कंटेनर यात्रा के साथ चल रहे है. जहां छोटी-छोटी सभाएं होती है उस जगह पर भी पुलिस का जाप्ता तैनात रहता है.