Vastu Tips: घर में दोगुनी तेजी से बढ़ेगी सुख-समृद्धि, रोज करें ये 6 काम

Vastu Tips: हर इंसान चाहता है कि उसके घर में सुख समृद्धि का वास हो. किसी तरह की कोई तकलीफ ना हो. उसके परिवार के सदस्य स्वस्थ रहें. परिवार के सदस्यों की आय में दिन दूनी, रात चौगुनी तरक्की हो लेकिन कई बार घर की कुछ चीजों की वजह से नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है और इसके चलते परिवार के सभी सदस्यों पर इसका असर होता है. इंसान की तरह मेहनत क्यों न कर ले लेकिन घर में ना धन-धान्य बढ़ता है और ना ही किसी की तरक्की होती है. घर में नकारात्मक ऊर्जा के बढ़ने से सुख समृद्धि पर गलत असर पड़ता है. इन सबसे निपटने के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं, जिनको नियमित रूप से करने से आप घर की सुख समृद्धि को बढ़ा सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख समृद्धि और शांति का वास हो तो आपको यह छह काम हर रोज करने चाहिए.

संध्या यादव Tue, 16 Apr 2024-7:08 am,
1/6

घर की साफ सफाई ध्यान रखें

जिस भी घर में गंदगी होती है वहां पर नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है. कोशिश करें कि हमेशा घर की साफ सफाई अच्छे से रखें. कभी भी फालतू सामान को इकट्ठा ना करें. कबाड़ को तुरंत ही घर से बाहर निकाल कर फेंक दें. सकारात्मक ऊर्जा से घर में माता लक्ष्मी खुश होती हैं. 

2/6

मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में माता लक्ष्मी का निवास हो तो हर रोज मुख्य द्वार पर शाम के समय दीपक जरूर जलाएं. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. संध्या के समय जो भी मुख्य द्वार पर दीपक जलाते हैं, उनके घर में माता लक्ष्मी का आगमन बना रहता है. 

3/6

मुख्य द्वार पर तोरण बांधें

हिंदू धर्म में आम के पत्ते बेहद शुभ माने गए हैं. ऐसे में घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए आम के पत्तों का तोरण बनाकर मुख्य द्वार पर जरूर लगाएं. तोरण लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आम के पत्ते हरे-भरे होने चाहिए और किसी तरह से कटे फटे नहीं होने चाहिए

4/6

पोंछा में नमक का पानी मिलाएं

अगर आपके घर में हर रोज कलह की स्थिति बनी रहती है, लड़ाई झगड़े का माहौल बना रहता है तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो सकता है. इन सब से बचने के लिए पोंछा लगाते समय पानी में नमक को जरूर मिलाएं. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है. 

5/6

तुलसी जी को अर्घ्य

घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए हर रोज तुलसी जी को अर्घ्य जरुर दें. सुबह शाम उनके समक्ष घी का दीपक अवश्य चलाएं. तुलसी माता को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. वहीं हो सके तो शुक्रवार को व्रत रखें. लक्ष्मी सूक्तम का पाठ भी करें. ऐसा करने से घर से आर्थिक संकट दूर होता है. 

6/6

सूर्य देवता की पूजा

अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार के सदस्यों की तरक्की तेजी से हो तो हर रोज सूर्य देवता को जल अवश्य दें. इससे कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होता है और समाज में मान सम्मान और पद प्रतिष्ठा बढ़ती है. इंसान की तरक्की भी तेजी से होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, आस्थाओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link