Rajasthan weather update : राजस्थान में नवंबर के आखिरी सप्ताह तक आते आते सर्दी अपने रिकॉर्ड तोड़ पड़ने लगी है. कोटा, बूंदी, बारां झालावाड़ से लेकर अजमेर और नागौर तक ठंड कहर बरपा रही है. हालांकि सीकर और झुंझुनूं के साथ साथ शेखावाटी में इस बार अभी तक इतनी ठंड नहीं बढ़ी है. आने वाले 2 दिनों में तापमान में 2 डिग्री तक की और गिरावट होगी जिससे रातें और ठंडी होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रात के तापमान में कोटा, बूंदी, बारां जैसे कई शहरों में रात का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से भी नीचे चला गया. तो कोटा के तापमान ने 11 सालों को रिकॉर्ड तोड़ा है. कोटा में पिछले 11 सालों में रात का न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री दर्ज किया गया. नवंबर महीने में साल 2012 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब कोटा का तापमान 10 डिग्री के चीचे गया है. हाड़ौती क्षेत्र ठंड की जद में है तो वहीं शेखावाटी का तापमान कुछ बढ़ा है. लेकिन माउंट आबू में तापमान 2 डिग्री तक पहुंच गया. हालांकि पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, के अलावा हरियाणा से लगते अलवर जिले के तापमान फिलहाल स्थिर बना हुआ है. जयपुर मौसम केंद्र का कहना है कि 1 हफ्ते तक शुष्क रहेगा. जाहिर सी बात है ऐसी में ठंडी हवाएं चलेगी जो कंपकंपी बढ़ाएगी.


ये भी पढ़ें- कोटा के एमबीएस अस्पताल में मौत के बाद हुई मारपीट तो नाराज हुए 'भागवान', अब चौंखट पर इलाज को तरस रहे मरीज


जयपुर में आज का तापमान


राजधानी जयपुर की अगर बात करें तो यहां सुबह- शाम तेज ठंड पड़ रही है. जयपुर में रात का न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. हालांकि दिन में खुले आसमान में धूप खिलने की वजह से ठंड का असर कुछ कम हो जाता है. इधर श्रीगंगानगर, उदयपुर, धौलपुर, बारां और डूंगरपुर में रात के तापमान में 1 डिग्री की कमी दर्ज हुई है. 


राजस्थान के शहरों का न्यूनतम तापमान


जयपुर- 11.2 डिग्री सेल्सियस
अजमेर- 10.8 डिग्री सेल्सियस
उदयपुर- 8.8 डिग्री सेल्सियस
जोधपुर- 10.8 डिग्री सेल्सियस
कोटा- 8.5 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर- 11.6 डिग्री सेल्सियस
भीलवाड़ा- 7.4 डिग्री सेल्सियस
बाड़मेर- 13 डिग्री सेल्सियस
जैसलमेर- 14.3 डिग्री सेल्सियस
पाली- 11.4 डिग्री सेल्सियस
पिलानी (झुंझुनूं)- 8.1 डिग्री सेल्सियस


ये भी पढ़ें- कोटा मंडी में कीमतों का दायरा बढ़ा, जानिए सोयाबीन, सरसों और लहसून के ताजा भाव


सीकर- 8 डिग्री सेल्सियस
बूंदी- 9.4 डिग्री सेल्सियस
धौलपुर- 8.6 डिग्री सेल्सियस
चूरू- 5 डिग्री सेल्सियस
नागौर- 8.2 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर- 8.9 डिग्री सेल्सियस
बारां- 7.6 डिग्री सेल्सियस
चित्तौड़गढ़- 5.9 डिग्री सेल्सियस
टोंक- 11.7 डिग्री सेल्सियस
हनुमानगढ़- 6.8 डिग्री सेल्सियस
जालौर- 7.7 डिग्री सेल्सियस
डूंगरपुर- 10.4 डिग्री सेल्सियस
माउंट आबू- 2 डिग्री सेल्सियस
फतेहपुर (सीकर)- 3.7 डिग्री सेल्सियस
सिरोही- 12.2 डिग्री सेल्सियस
करौली- 6.7 डिग्री सेल्सियस


क्या है मौसम विभाग का अनुमान


जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक सुबह और शाम में भले ही राजस्थान के ज्यादातर जिलों में ठंड पड़ रही हो लेकिन मौसम साफ रहेगा ऐसे में दिन में धूप खिलने से लोगों को ठंड से राहत मिलेगी. अगले एक सप्ताह तक राजस्थान के तापमान में ज्यादा उतार चढ़ाव भी नहीं होगा. अभी भी बाड़मेर, पिलानी, जैसलमेर, सिरोही और श्रीगंगानगर जैसे जिलों में दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है. हालांकि बाकि जिलों में 30 डिग्री से कम है. अगले एक सप्ताह में 1-2 डिग्री तक तापमान में और कमी आ सकती है. हालांकि शेखावाटी क्षेत्र के झुंझुनूं, सीकर और चूरू जिलों में सर्द हवाएं भी चल सकती है. जिससे अभी तक राहत महसूस कर रहे शेखावाटी के लोगों को भी ठंडी हवाओं का सामना करना पड़ सकता है.