SSC GD Constable Recruitment 2022,ssc.nic.in : राजस्थान के लाखों पढ़े लिखे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. अभी हालही में कर्मचारी चयन आयोग ने एक बड़ी भर्ती प्रक्रिया (ssc.nic.in) जारी की है. एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 के माध्यम से 24000 से अधिक पदों पर भर्ती की जानी है. लेकिन इसके लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा का बंधन है. सिर्फ इसमें 18 से 23 वर्ष की आयु वाले ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, इस भर्ती का नोटिफिकेशन बीते माह अक्टूबर 28 को जारी किया गया था. इस भर्ती (SSC GD Constable Recruitment 2022) प्रक्रिया में भी आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को राहत दी जाएगी. सरकारी गाइडलाइन के अनुसार जो छूट पहले मिल रही थी वहीं छूट इसबार भी दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना की वजह से तीन साल की मिलेगी छूट
एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 में आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए खास बात यह है कि सभी उम्मीदवारों को कोरोना की वजह से तीन साल की छूट दी जाएगी.इसका सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि जो उम्मीदवार योग्यता रखते हुए भी ओवरएज हो चुके हैं, उनको भी इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा. भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आवेदन का मौक़ा 30 नवंबर तक दिया गया है. ऐसे में उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जल्द पदों के लिए अप्लाई कर लें.


एससी/एसटी-5 साल
ओबीसी- 3 साल
एक्स सर्विसमैन-3 साल


जानें कैसे करें आवेदन
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in को ओपन करें.
अप्लाई लिंक पर क्लिक करें
जरूरी डाक्यूमेंट्स, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें
अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें


ये होगी आवेदन शुल्क
एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए 100 रुपए का शुल्क रखा गया है. वहीं, सभी वर्ग की महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन निशुल्क है. इसलिए ये लोग बिल्कुल आवेदन करने में देरी मत करें जल्द करें. हालांकि 100 रुपए कोई ज्यादा शुल्क नहीं है.
 


ये होगी चयन प्रक्रिया
सबसे पहले ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा ली जाएगी
फिर फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट होगा
इसके बाद दस्तावेज का सत्यापन होगा 
मेडिकल टेस्ट


ये भी पढ़ें- NEET PG 2023: मेडिकल के पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए होगा बड़ा बदलाव, देना होगा नेशनल एग्जिट टेस्ट, AIIMS कराएगा एक्जाम