Jaipur Lok Sabha Election Results 2024 : लोकसभा चुनाव में राजस्थान की जयपुर सीट पर कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास को करारी हार झेलनी पड़ी है. यहां से बीजेपी की मंजू शर्मा ने जीत का परचम फहराया है. आज, यानी 4 जून को लोकसभा परिणाम घोषित किए गए, जिसमें  मंजू शर्मा ने खाचरियावास को हरा दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कौन हैं प्रताप सिंह खाचरियावास?


प्रताप सिंह खाचरियावास जयपुर शहर की सिविल लाइंस सीट से कांग्रेस से विधायक रह चुके हैं. प्रताप सिंह खाचरियावास राजपूत समाज से आते हैं. पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के भतीजे प्रताप सिंह खाचरियावास हैं. हालांकि उन्होंने अपने सियासी सफर की शुरूआत बीजेपी से की. प्रताप सिंह खाचरियावास राजस्थान बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष रह चुके हैं. 2004 में उन्हों कांग्रेस का दामन थामा.



राजस्थान यूनिवर्सिटी में छात्र राजनीति से राजनैतिक करियर की शुरूआत


2008 में पहली बार कांग्रेस से विधायक बने.


2015 में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता रहे.


गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे.


गहलोत सरकार में वह परिवहन मंत्री भी रह चुके हैं.


2018 में दूसरी बार विधायक बने.


2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें प्रत्याशी बनाया लेकिन वह सिविल लाइंस सीट से बीजेपी के गोपाल शर्मा से हार गए.



कौन हैं मंजू शर्मा?


बीजेपी ने इस बार जयपुर सीट से नए चेहरे पर दांव खेला है. इस सीट पर रामचरण बोहरा वर्तमान में सांसद हैं. लेकिन बीजेपी ने उनका टिकट काट कर मंजू शर्मा को प्रत्याशी घोषित किया है. हवामहल क्षेत्र से पूर्व विधायक भंवर लाल शर्मा  की बेटी मंजू शर्मा हैं. भंवरलाल शर्म कई बार विधायक रह चुके हैं.


वर्तमान में राजस्थान महिला प्रवासी अभियान की जयपुर प्रभारी हैं मंजू शर्मा


मंजू शर्मा के पिता भंवर लाल शर्मा 1977 से 2003 तक हवामहल सीट से विधायक रह चुके हैं.


बीजेपी सूत्रों की माने तो मंजू शर्मा को टिकट देने के फैसले में पीएम मोदी ने पैरवी की है.


2019 के चुनाव में ऐसा था समीकरण



बता दें, कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जयपुर सीट में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी रामचरण बोहरा ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 924065 वोट मिले थे. रामचरण बोहरा ने कांग्रेस उम्मीदवार ज्योति खंडेलवाल को 430626 वोटों से मात दी थी. जानकारी के अनुसार, ज्योति खंडेलवाल को 2019 के लोकसभा चुनाव में कुल 493439 वोट मिले थे.


क्या है वोटों का समीकरण



पुरुष मतदाता  - 1119477


महिला मतदाता  - 1007519


कुल मतदाता  - 2127021