Rajsamand Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के तहत दोनों चरणों की वोटिंग हो चुकी है. 4 जून को नतीजे सभी के सामने होंगे.राजसमंद सीट की बात करें तो इस सीट बार बीजेपी ने महिमा विश्वेश्वर सिंह (Mahima Visheshwar Singh) को प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस ने इस सीट पर दामोदर गुर्जर ( Damodar Gurjar)को उम्मीदवार घोषित किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों के बीच कड़ा मुकाबला है.दामोदर गुर्जर पुलिस में अधिकारी रह चुके हैं.गुर्जर सवाईमाधोपुर जिले के गावडी गांव के निवासी हैं. इसके अलावा दामोदर गुर्जर पूर्ववर्ती गहलोत सरकार में देवनारायण बोर्ड के सदस्य भी रह चुके हैं. जबकि महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ हैं. बीजेपी प्रत्याशी महिमा कुमारी मेवाड़ विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी हैं.



महिमा विश्वेश्वर सिंह और दामोदर गुर्जर के पास कितनी संपत्ति ( Mahima Vishweshwar Singh and Damodar Gurjar networth)


चुनावी हलफनामे के मुताबिक महिमा विश्वेश्वर सिंह ने हाथ में नगदी 1 लाख रुपये बताई. वहीं उनके पति विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ के पास 35 हजार रुपये हाथ में नकदी बताई. उन्होंने 21.90 लाख रुपये के जेवर बताए हैं. साथ ही उनके पति विश्वराज सिंह मेवाड़ के पास 28 लाख रुपये के जेवर हैं. इसके अलावा उन्होंने दो कारों के बारे में जानकारी दी है. कुल मिलाकर उनके पास 1 करोड़ 11 लाख की संपत्ति है. वहीं  सुर्शन रावत के पास कुल  5.19 करोड़ रुपये संपत्ति हैं.


कितना पढ़ी-लिखी हैं महिमा विश्वेश्वर सिंह और दामोदर गुर्जर रावत? (Mahima Vishweshwar Singh and  Damodar Gurjar Eductaion)


महिमा ने कॉलेज शिक्षा लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली से पूरी की है. महिमा विश्वेश्वर सिंह ने मनोविज्ञान में स्नातक डिग्री हासिल की है. जबकि दामोदर गुर्जर ने डॉक्टरेट तक पढ़ाई की है.


महिमा विश्वेश्वर सिंह और दामोदर गुर्जर की पारिवारिक पृष्ठभूमि (Mahima Vishweshwar Singh and Damodar Gurjar Family Background)


महिमा सिंह के पति  विश्वराज सिंह मेवाड़ नाथद्वारा से भाजपा से विधायक हैं. महिमा ने विधानसभा चुनाव के वक्त नाथद्वारा से भाजपा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ यानी पति को जीत दिलाने के लिए जमकर मेहनत की थी. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने राजसमंद संसदीय सीट पर वर्ष 2019 में जयपुर के पूर्व राज परिवार की सदस्य दीया कुमारी को चुनावी मैदान में उतारने के बाद अब यहां से मेवाड़ के पूर्व राज परिवार की बहू महिमा सिंह पर दांव खेला है.



दामोदर गुर्जर पुलिस में अधिकारी रह चुके हैं.गुर्जर सवाईमाधोपुर जिले के गावडी गांव के निवासी हैं. इसके अलावा दामोदर गुर्जर पूर्ववर्ती गहलोत सरकार में देवनारायण बोर्ड के सदस्य भी रह चुके हैं. कांग्रेस सूत्रों की माने तो पहले उन्होंने टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से दावेदारी पेश की थी.