Nagaur Lok Sabha Election Results 2024 : नागौर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने ज्योति मिर्धा पर दांव खेला है, तो कांग्रेस ने इस सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल के लिए इस सीट पर कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है. बता दें, कि साल 2019 के लोसकभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ते हुए ज्योति मिर्धा, बेनीवात से हार झेल चुकीं हैं. लेकिन इस बार बीजेपी ने उन पर दांव खेला है. अब देखना ये है, कि क्या मिर्धा इस बार हनुमान बेनीवाल के जीत के तिलिस्म को तोड़ पाएंगी, या इस बार भी उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ेगी?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कौन हैं ज्योति मिर्धा


आजादी के बाद से ही नागौर सीट पर मिर्धा परिवार की पकड़ रही है. जाट समुदाय के वोटर्स में मिर्धा परिवार का बहुत सम्मान है, माना जा रहा है कि ज्योति मिर्धा को पार्टी में शामिल कर भाजपा ने कांग्रेस और रालोपा पार्टी के जाट वोट बैंक में बड़ी सेंध लगाई है.ज्योति मिर्धा मारवाड़ के ताकतवर सियासी परिवार से संबंध रखती है. वह कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे स्व नाथूराम मिर्धा की पोती हैं. किसी समय नाथूराम मिर्धा प्रदेश के जाट समाज और किसानों के बड़े नेता थे, उनकी जाट वोटर्स और किसान वोटर्स में मजबूत पकड़ रही.



नागौर लोकसभा सीट पर मिर्धा परिवार का दबदबा रहा है. ग्रामीणों आंचल के किसान मिर्धा परिवार को ज्यादा पसंद करते हैं. नागौर की लोकसभा सीट लंबे समय से मिर्धा परिवार के कब्जे में रही. मिर्धा परिवार से नाथूराम मिर्धा , रामनिवास मिर्धा , भानूप्रकाश मिर्धा के साथ ज्योति मिर्धा भी लोकसभा चुनाव जीत चुकी हैं. चार दशक तक इस नागौर लोकसभा सीट पर मिर्धा परिवार का कब्जा रहा है.


कौन हैं हनुमान बेनीवाल?



हनुमान बेनीवाल की बात करें तो उन्होंने अपने राजनैतिक करियर की शुरूआत छात्र राजनीति से की थी.  2008 में बीजेपी से खींवसर सीट पर विधायक बने. बाद में उन्होंने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया. बाद में वह एक बार फिर 2013 मे निर्दलीय विधायक बने. 2018 में उन्होंने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी बनाई. चर्चा है कि नागौर से बीजेपी के पास कोई बड़ा जाट चेहरा नहीं होने की वजह से उन्होंने ज्योति मिर्धा को टिकट दिया.इसके अलावा, युवाओं के बीच प्रभाव रखने वाले हनुमान बेनीवाल मिर्धा को कड़ी चुनौती दे सकते हैं. फिलहाल हनुमान बेनीवाल ने यह साफ नहीं किया है कि वह इस साल चुनाव में किसी अन्य दल का समर्थन करेंगे या नहीं?


2019 के चुनाव में ऐसा था समीकरण


बता दें, कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में नागौर सीट में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 660051 वोट मिले थे. हनुमान बेनीवाल ने कांग्रेस उम्मीदवार डॉ ज्योति मिर्धा को 
181260 वोटों से मात दी थी. जानकारी के अनुसार, ज्योति मिर्धा को 2019 के लोकसभा चुनाव में कुल 478791 वोट मिले थे.



क्या है वोटों का समीकरण


पुरुष मतदाता  - 1008903


महिला मतदाता  - 924258


कुल मतदाता  - 1933169