Pali Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को सभी के सामने होंगे. पाली लोकसभा सीट की बात करें तो इस सीट पर बीजेपी ने पीपी चौधरी (PP Chaudhary) को प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस ने संगीता बेनीवाल ( Sangeeta Beniwal )को उम्मीदवार घोषित किया है.वर्तमान में पाली सीट पर पीपी चौधरी सांसद हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी के पीपी चौधरी को 9,00,149 वोट मिले थे और उनकी जीत हुई थी.वहीं कांग्रेस के बद्रीराम जाखड़ को 4,18,552 वोट मिले थे. इस बार इस सीट पर कांग्रेस ने बद्रीराम जाखड़ का टिकट रिपीट नहीं किया है. वहीं नोटा का बटन 15,180 वोटर्स ने दबाया.



कौन हैं पीपी चौधरी


पीपी चौधरी राजस्थान से दो बार सांसद रह चुके हैं. बीजेपी ने एक बार फिर उन पर विश्वास जताया है. 2014 में बीजेपी ने उनको लोकसभा प्रत्याशी बनाया था. पहली बार 2014 में उन्होंने चुनाव लड़ा. जिसमें उनकी जीत हुई. पीपी चौधरी का जन्म जोधपुर के एक किसान परिवार में हुआ.


कांग्रेस के बदरी राम जाखड़ की बेटी मुन्नी देवी गोदारा का मुकाबला 2014 के चुनाव में  बीजेपी के पीपी चौधरी के साथ हुआ.



उस दौरान मन्नी देवी 39,90,39 वोटों से हार गईं थीं और पीपी चौधरी की जीत हुई.


2019 में पीपी चौधरी को बीजेपी ने एक बार फिर प्रत्याशी बनाया.


2019 में  बदरीराम जाखड़ मैदान में उतरे और उनको हार का सामना करना पड़ा.


2015 और 2016 में पीपी चौधरी को 'सांसद रत्न पुरस्कार' से सम्मानित किया गया.


चौधरी ने कानून और न्याय मंत्रालय के राज्य मंत्री का पद 5 जुलाई 2016 से 30 मई 2019 तक संभाला 


विदेश मामलों पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष का पद चौधरी ने 13 सितंबर 2019 को संभाला.


इसके अलावा भी वह अन्य पदों पर रह चुके हैं.


कौन है पाली से प्रत्याशी संगीता बेनीवाल


राज्य बाल सरंक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल दो बार रही हैं. पाली सीट से उनको बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित किया है. कांग्रेस ने सीट पर संगीत बेनीवाल को प्रत्याशी घोषित कर सभी को चौंका दिया है.


संगीता बेनीवाल जोधपुर देहात महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष रह चुकी हैं.


जोधपुर से पार्षद का चुनाव लड़ चुकी हैं संगीता बेनीवाल


पाली सीट चुनावी समीकरण


पाली लोकसभा क्षेत्र सीरवी, विश्नोई, राजपूत, जाट और अनुसूचित जाति बाहुल्य का क्षेत्र माना जाता है. पाली लोकसभा सीट की बात करें तो इसमें कुल 8 विधानसभा सीट आती है. इनमें जोधपुर जिले की ओसियां, भोपालगढ़ और बिलाड़ा  और पाली की पाली, सोजत, सुमेरपुर, मारवाड़ जंक्शन, बाली शामिल हैं. वर्तमान में छह सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. वहीं दो सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है. करीब 4, 29, 314 पाली लोकसभा सीट में एससी मतदाता हैं.  वहीं करीब 133,087 पाली लोकसभा सीट में एसटी मतदाता है. 2009 में कांग्रेस के बदरीराम जाखड़ ने इस सीट पर जीत हासिल की थी.


पाली सीट पर कितने वोटर्स


पुरुष वोटर्स करीब-  1127805


महिला मतदाता करीब- 1033840


पाली सीट पर किसका पलड़ा भारी


पाली सीट पर दो बार बीजेपी के पीपी चौधरी सांसद रह चुके हैं. एस बार फिर पीपी चौधरी पर बीजेपी ने विश्वास जताया है. वहीं कांग्रेस ने संगीता बेनीवाल को टिकट दिया है. ऐसे में इस सीट पर संगीता बेनीवाल को पीपी चौधरी से कड़ी चुनौती मिल सकती है. हालांकि नतीजे आने के बाद ही पाली सीट की स्थिति साफ हो पाएगी.