Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: ये हैं राजस्थान में बीजेपी के 6 बड़े महिला नेताओं के चेहरे,`स्टार फेस` से क्या महिलाओं का वोट साध पाएगी BJP?

जानिए कौन हैं राजस्थान में बीजेपी के 6 बड़े महिला नेताओं के चेहरे, क्या इन `स्टार फेस` की मदद से महिलाओं का वोट साध पाएगी BJP?

जी राजस्थान वेब टीम Wed, 06 Mar 2024-1:17 pm,
1/6

जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखने वाली दीया कुमारी राजसमंद से सांसद हैं. जयपुर के पूर्व महाराजा सवाई जयसिंह और महारानी पद्मिनी देवी की इकलौती पुत्री हैं. दीया कुमारी ने साल 2013 में सियासत में कदम रखा था, भाजपा ने उनपर विश्वास जता कर राजसमंद से विधायक पद का टिकट दिया था, जहां से उन्होंने जीत दर्ज कर जनता का दिल जीता. इसके बाद भाजपा ने उन्हें 2019 में राजसमंद से सांसद के तौर पर जीता कर लोकसभा भेजा. वर्तमान में वह राजस्थान की उपमुख्यमंत्री हैं.

2/6

राजस्थान की सबसे पावरफुल महिला नेताओं में सबसे पहले नाम प्रदेश की दो बार मुखिया रही वसुंधरा राजे का आता है, साल 2003 में वसुंधरा राजे के रूप में राजस्थान को पहली महिला मुख्यमंत्री मिली थी, राजे 2003 से लेकर 2008 तक मुख्यमंत्री रहीं. इसके बाद साल 2013 में राजे फिर मुख्यमंत्री बनी और 2018 तक रहीं. राजे 5 बार सांसद और अटल बिहारी वाजपई की सरकार के दौरान केंद्रीय मंत्री रह चुकीं हैं. लोकसभा चुनाव में वसुंधरा राजे राजस्थान में होने वाली जनसभाओं में स्टार फेस साबित हो सकती हैं. जिससे महिलाओं के वोट साधने की कोशिश की जाएगी.

3/6

1961 में टोंक में जन्मी अलका गुर्जर, नाथू सिंह गुर्जर की पत्नी हैं. नाथू सिंह गुर्जर का गुर्जर वोट बैंक पर अच्छी पकड़ रही है. अलका ने साल 2013 में पहली बार चुनाव लड़ा था और बांदीकुई से जीत हांसिल की थी. वर्तमान में वह भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय सचिव और भाजपा, दिल्ली सह-प्रभारी हैं.

4/6

भाजपा नेता अनिता भदेल ने मेयर से मंत्री बनने का तक का सफर तय किया है. अनिता ने अपने सियासी सफर की शुरुआत 1997 में एक नगर सेवक के रूप में की थी, जिसके बाद वो अजमेर नगर निगम की अध्यक्ष भी बनी. इसके बाद अनीता भदेल ने अजमेर पूर्व से विधानसभा चुनाव जीता और विधायक बनी. बाद में भदेल ने साल 2008 और 2013 में भी जीत हांसिल की. भदेल वसुंधरा सरकार के दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री रह चुकी हैं और महिलाओं के लिए अच्छा काम करने के लिए राष्ट्रपति से सम्मानित भी हो चुकी हैं. वर्तमान में वह अजमेर दक्षिण से विधायक हैं.

5/6

दीप्ति माहेश्वरी किरण माहेश्वरी की बेटी हैं. वर्तमान में वह राजसमंद सीट से विधायक हैं. उनकी मां किरण माहेश्वरी मंत्री रह चुकी हैं.

6/6

सिद्धि कुमारी बीकानेर राजघराने से ताल्लुक रखती हैं. वर्तमान में वह बीकानेर पूर्व से विधायक हैं. सिद्धि कुमारी भी लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी का स्टार फेस हो सकती हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link