Lok Sabha Chunav 2024:लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है.लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान शुक्रवार को होगा.राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे . 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए है. चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक पुलिस-प्रशासन ने शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए खास तैयार की है .राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होगा.


पहले चरण में 12 सीटों के लिए 19 अप्रैल और दूसरे चरण में 13 सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा. लोकसभा चुनाव में सुरक्षा और कानून व्यवस्था की पालना के लिए प्रदेश में 1 लाख 50 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. पहले चरण में प्रदेश में 23 हजार मतदान केंद्रों पर राजस्थान पुलिस के करीब 75 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. 



इसके अलावा 175 केंद्रीय सुरक्षा बलों की कंपनियां भी तैनात रहेगी. चुनाव में आरएसी और बॉर्डर होम गार्ड भी तैनात रहेंगे. मतदान से पहले धनबल के बूते चुनाव प्रभावित करने की आशंका को देखते हुए पुलिस की ओर से 1800 उड़न दस्ते गठित किए है जो लगातार चौबीस घंटे निगरानी रख रहे है.


राजस्थान में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. ऐसे में मतदान केंद्रों पर राजस्थान पुलिस के करीब 80 हजार पुलिसकर्मियों और 175 केंद्रीय सुरक्षा बलों की कंपनियों के साथ ही आरएसी और बॉर्डर होमगार्ड की तैनाती होगी.


लोकसभा चुनाव से पहले पुलिस-प्रशासन ने प्रदेश में करीब 17 हजार से अधिक संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्र चिन्हित कर पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया है.चुनाव में गड़बड़ी की आशंका वाले स्थानों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है.


प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण का मतदान समाप्त होने के बाद ईवीएम मशीनों को मतदान केंद्रों से ईवीएम संग्रहण केंद्रों तक ले जाने के दौरान भी पुलिस कड़ी चौकसी बरतेगी. 


ईवीएम मशीनों के जमा होने के बाद जिला स्तर पर बनाए गए ईवीएम संग्रहण केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है. ईवीएम मशीन के पहले सुरक्षा घेरा केंद्रीय सुरक्षा बलों का रहेगा. इसके बाद दूसरा सुरक्षा घेरा राजस्थान पुलिस और बाहरी सुरक्षा घेरा स्थानीय पुलिस का रहेगा.चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका के लिए मतगणना के दिन तक प्रदेशभर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है.


लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश की सीमाएं सील कर कड़ी निगरानी रखी जा रही है.चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के पुलिस-प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है.प्रदेश में पुलिस-प्रशासन ने संयुक्त बैठक कर शांतिपूर्ण मतदान कराने से लेकर मतदान समाप्ति तक पुख्ता इंतजाम किए है.चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत पुलिस मुख्यालय ने सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए है.


यह भी पढ़ें:Lok Sabha Chunav 2024:19 अप्रैल को राजस्थान के 12 सीटों पर मनाया जाएगा मतदान का पर्व,सभी तैयारियां हुई पूर्ण